1. विविध

Best Tips for Making Money During Lockdown: अगर बंद हो गई है आमदनी तो इन 4 तरीकों से करें पैसों का इंतजाम !

Mudra

कोरोना वायरस ने लोगों की जिंदगी को बेरंग करके रख दिया है. देश की आर्थिक स्थिति को पूरी तरह हिला दिया है. जिस कारण ज्यादातर कंपनियों ने आर्थिक तंगी की वजह से अपने कर्मचारियों को निकाल दिया है या फिर उनकी सैलरी में 60-70 फीसद तक कटौती की है. इस महामारी ने पूरे देश में लॉकडाउन करवा रखा है.जिस कारण लोग घरों में कैद है और कंपनियां, दुकाने सब बंद होने से छोटे से लेकर बड़े व्यापारियों तक को नुकसान का मुँह देखना पड़ रहा है. लोगों ने अब तो अपने खर्चे हद से ज्यादा  कम कर दिए हैं,तब भी कमी पड़ रही है जो चीजें जरूरी हैं वो तो लानी ही पड़ेगी.ऐसे स्थिति में एक आम व्यक्ति करे भी तो क्या ही करे.लोगों की इसी समस्या को देखते हुए आज हम अपने इस लेख में आपको ऐसे कुछ तरीके बताएंगे हैं, जिनसे आप इस मुश्किल घड़ी में पैसों का इंतजाम कर सकेंगे. तो आइए जानते है....

PF अकाउंट से निकाल सकते हैं पैसे

अगर आप नौकरी करते हैं तो आप अपने पीएफ खाते ( PF Account) से पैसा निकाल सकते है. हालांकि,  आप पीएफ खाते से अधिकतर 75 फीसद पैसे ही निकाल सकते हैं.

ये खबर भी पढ़े: ग्रामीण युवा छोटे शहरों में कम लागत में शुरू करें ये उद्योग, होगी अच्छी आमदनी !

money

मुद्रा लोन योजना से शुरू करें अपना बिजनेस

अगर आप बड़ा काम बिजनेस शुरू करने की सोच रहें है तो आप मुद्रा लोन का फायदा उठा सकते हैं. इसके तहत आप 10 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं और जिसको चुकाने की समय सीमा 5 साल तक बढ़ाई जा सकती है.

गोल्ड लोन ले सकते हैं

अगर आपको ज्यादा पैसों की समस्या है तो आप बैंक से गोल्ड लोन प्राप्त कर सकते हैं.इसमें आप घर में पड़े सोने को बैंक में गिरवी रख कर ये लोन सकते है.जब आपकी आर्थिक स्थिति ठीक हो जाए तो लोन चुका कर अपना गोल्ड वापस ले सकते हैं.

सरकारी योजना का लें फायदा

अगर आपकी इस लॉकडाउन में नौकरी जाने से आदमनी रुक गई है तो आप अपना छोटा काम शुरू कर सकते हैं.जिसमें सरकार आपकी मदद करेगी.सरकार  रेहड़ी-पटरी वालों, छोटे दुकान वालों से लेकर सब्जी वालों आदि के लिए 10 हजार रुपए का लोन मुहैया करवा रही है, जिसे आप बिना किसी की गारंटी पर लेकर बाद में किश्तों में लौटा सकते है.

English Summary: Best Tips for Making Money During Lockdown: If the income is closed, then arrange the money in these 4 ways!

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News