1. ख़बरें

जानिए, क्यों इन दिनों गंबूसिया मछली की मांग बढ़ रही है?

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Fish

यूं तो मछलियों की इस दुनिया में बेशुमार मछलियां होती है, जिनका पालन कर मत्स्य पालक अच्छा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं, लेकिन आज इस रिपोर्ट में हम आपको एक ऐसी मछली के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी वर्तमान में उत्तर प्रदेश समेत अन्य राज्यों में तेजी से मांग बढ़ती जा रही है. 

इस मछली की खास बात यह है कि यह डेंगू और मलेरिया फैलाने वाले मच्छर को खत्म करने की क्षमता रखती है. यह मछली महज एक मछली नहीं है, बल्कि अपने आप में एक औषधि के रूप में काम में लाई जाती है. आइए, इस लेख में इस विशेष मछली के बारे में विस्तार से जानते हैं. 

..तो मछली पालक भाइयों जिस मछली के बारे में हम यह भूमिका बना रहे हैं, उस मछली का नाम गबुंसिया मछली है. उत्तर प्रदेश में आजकल इसकी मांग अपने चरम पर पहुंचती जा रही है. इस मछली की खास विशेषता यह है कि यह डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियों का जड़ से खात्मा कर देती है, जिसको ध्यान में रखते हुए लगातार इसकी मांग में इजाफा हो रहा है. 

वहीं, इसकी औषधिय विशेषता को ध्यान में रखते हुए लोग इसकी मुंहमांगी कीमत देने के लिए तैयार हो रहे हैं. बदायूं में हर वर्ष डेगूं और मलेरिया के मामले बढ़ते जा रहे थे, लेकिन जब से यहां के लोगों ने गंबूसिया मछली का उपयोग करना शुरू कर दिया है, तब से यहां मलेरिया और डेंगू जैसे रोगों में काफी कमी आई है. इसका पूरा श्रेय अगर किसी को जाता है तो वो गंबूसिया मछली है. इसकी इसी औषधि गुणों को ध्यान में रखते हुए अधिकांश मछली पालकों का रूझान इस ओर तेजी से बढ़ रहा है.

ऐसे में गंबूसिया मछली का पालन करने वाले मत्स्य पालकों का भविष्य काफी उज्जवल नजर आ रहा है. वहीं, गंबूसिया मछली की इसी विशेषता को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन इस मछली का व्यापार करने वाले व्यापारियों का आर्थिक समेत प्रशासनिक सहूलियतें प्रदान करने हेतु तमाम प्रक्रियाओं को सरल बनाने की दिशा में कार्य कर रही है, ताकि इन मत्स्य पालकों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े.  

हालांकि, इस बीच जिले में कई ऐसे लोग रहे हैं, जिन्होंने मत्स्य पालक कर अच्छा मुनाफा अर्जित किया है. एक ऐसी ही शख्स जिला उल इस्लाम है. जिला बताते हैं कि आज से ६ साल पहले उनके पिता ने महज शौकिया तौर पर ही मछली पालन का कारोबार शुरू किया था, लेकिन देखते ही देखते यह इतनी तेजी से बढ़ता चला गया  जिसकी हमने कभी कल्पना नहीं की थी.

जिया बताते हैं कि पहले हमारे पिताजी विभिन्न प्रकार की मछलियों का पालन करते थे, लेकिन जब हमें यह एहसास हुआ कि गंबूसिया मछली से अच्छा मुनाफा अर्जित किया जा सकता है, तो हमने इस ओर तेजी से रूख किया और आज हम इसका पालन कर अच्छा मुनाफा अर्जित कर सकें.

इसके साथ ही उन्होंने सभी मछली पालकों को इस मछली की औषधिय गुणों को ध्यान में रखते हुए इस का पालन करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं. ऐसे में तय माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में गंबूसिया मछली का पालन कर रहे लोगों का  भविष्य काफी उज्जवल है.

इस मछली का पालन कर कई मत्स्य पालकों की आर्थिक दशा में सुधार भी देखने को मिला है. ऐसे में अब आगे चलकर लोगों की इस मछली पालन के प्रति क्या कुछ बदलाव आता है. यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा. तब तक के लिए आप कृषि जगत से जुड़ी हर बड़ी खबर से रूबरू होने के लिए पढ़ते रहिए...कृषि जागरण.कॉम

English Summary: why the demand of gambusia-fish is increasing

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News