News

क्यों बेहतर रहा पीएमएफएआई का वार्षिक कांफ्रेंस...

कृषि के क्षेत्र में भारत ने अपनी एक अलग पहचान बनायीं है. आज यह देश कृषि के व्यावसायिक क्षेत्रो में पूरे विश्व में नेतृत्व कर रहा है. फिर चाहे बात दूध उत्पादन की हो या अन्य कृषि उत्पादन की. देश में कृषि के बढ़ते स्वरुप का श्रेय जाता है किसानों को आधुनिक कृषि तकनीक और उत्पाद उपलब्ध कराने वाली कृषि  कंपनियों को. जिन कृषि तकनीकों के माध्यम से किसान अच्छी पैदावार ले रहे हैं. देश में हो रहे कृषि उत्पादन के बाद हमें अभी भी देश की जनता का पेट भरने के लिए कृषि अधिक कृषि उत्पादन की दरकार है. ऐसे में गुणवत्ता वाले कृषि रसायन और व तकनिकी उत्पाद बहुत अहम भूमिका निभा रहें हैं. इन सभी कृषि रसायन कंपनियों को एक साथ जोड़े हुए है पीएमऍफ़एआई.

इस संस्था पीएमएफ़एआई (पेस्टिसाइड मैन्युफैक्चरर एंड फोर्मुलेटर एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया) का कृषि रसायन के क्षेत्र में बहुत ही अहम योगदान है. इसके माध्यम से देशभर में ही नहीं बल्कि विश्व के कई देशों की कृषि रसायन एवं अन्य रसायन निर्माता कंपनियों को एक साथ एक मंच पर लेकर आई है. इस बार भी पीएमएफएआई ने अपने वार्षिक अन्तराष्ट्रीय गोष्ठी एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया. यह आयोजन राजस्थान के गुलाबी शहर जयपुर में किया गया. इस बार कार्यक्रम की थीम कृषि रसायनों को और बेहतर बनाने और किसानों को इसके इस्तेमाल के सही तरीकों के विषय में बताने पर अधिक चर्चा की गयी.

इस अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम में किसानों तक कृषि की सही तकनीक पहुँचाने पर चर्चा की गयी कि कैसे किसानों बड़े पैमाने पर आधुनिकता से जोड़ा जाए. कार्यक्रम की शुरुआत पीएमऍफ़एआई के प्रेसिडेंट प्रदीप दवे ने वेलकम एड्रेस के साथ की. इसके बाद आए हुए डेलिगेटस ने कृषि रसायन सम्बन्धी कई विषयों पर चर्चा की . जिसमें कृषि संबधी मुद्दों को शामिल किया गया.

इस मौके पर इंसेक्टिसाइड इंडिया लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर राजेश अग्रवाल ने कार्यक्रम को एड्रेस करते हुए अपने विचार व्यक्त किए. क्रोडा इंडिया लिमिटेड से डॉ. हृषिकेश मृगाल ने टेक्निकल सेशन को संबोधित किया. स्प्रे ड्रापलेट्स के मुद्दे पर लम्ब्रेटी स्पा से डॉ. मार्को ने सभी को संबोधित किया. इसके बाद कृषि रसायन एवं अदानो पर वर्कशॉप का आयोजन किया गया. इसी दौरान आए हुए सभी डेलिगेटस ने कृषि प्रदर्शनी का जायजा लिया.

कृषि प्रदर्शनी में इंसेक्टिसाइड इंडिया, एच.पी.एम., यूपीएल, महामाया लाइफ साइंस, सल्फर मिल्स, एम्को पेस्टिसाइड, हेरंबा इंडस्ट्रीज, क्रोडा, एक्सेल क्रॉप केयर,इंडोगल्फ, अतुल, हेमानी इंडस्ट्रीज, घरडा केमिकल्स, संध्या ग्रुप, नागार्जुना, कोरोमंडल, विलोवुड, अम्बर क्रॉप साइंस के साथ विदेशी कंपनियों ने भी अपनी प्रतिभागिता दर्ज करायी. इस कार्यक्रम में 450 से अधिक डेलिगेटस और 60 से अधिक कंपनियों ने प्रदर्शनी में भाग लिया.कार्यक्रम के अंतिम चरण में रंगारंग कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. इस दौरान कलाकारों ने शानदार प्रदर्शनी दी. पीएमएफ़एआई द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान बी2बी सीजन का भी आयोजन किया गया जिसमें अलग-अलग देशों के कृषि प्रतिनिधियों के मध्य चर्चा हुई. यह कार्यक्रम काफी सफल रहा. सभी प्रतिभागियों ने इस कार्यक्रम की काफी सराहना की.



Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in