1. ख़बरें

जब किसान का दिमाग चलता है तो अच्छे-अच्छे इंजीनियर .......पढ़िए

जी हाँ यह बात एकदम सही है की जब किसी किसान का दिमाग चलता है तो अच्छे-अच्छे इंजीनियर और वैज्ञानिक पीछे रह जाते हैं. क्योंकि एक किसान खुद में वैज्ञानिक और इंजीनियर है. इस बात को किसी प्रमाण की कोई आवश्यकता नहीं क्योंकि किसान सदियों से यह साबित करता आया है. इसी बात का प्रमाण दिया गुजरात के एक किसान पाटीदार निलेश भाई भलाला ने.

निलेशभाई भलाला एक किसान है. लेकिन उन्होंने अपने दिमाग को इस्तेमाल करते हुए एक मिनी ट्रैक्टर जो जापान की नवीनतम तकनीक से लैस है उनके द्वारा बनाया गया है. यह ट्रैक्टर एक आकर्षक डिजाइन में है, उन्होंने इस ट्रैक्टर का नाम नैनो प्लस रखा है.

10 HP पावर वाले इस मिनी ट्रैक्टर से छोटे किसान के सारे काम कर सकता है. इस  ट्रैक्टर से जुताई ,बिजाई ,निराई गुड़ाई ,भार ढोना,कीटनाशक स्प्रे आदि काम कर सकते है. जो किसानों का काम आसान बना देती है. यह ट्रैक्टर 2 मॉडल में उपलब्ध है  एक मॉडल में 3 टायर लगे होते है और दूसरे में 4 टायर लगे होते है.

इसकी अनूठी कॉम्पैक्ट डिजाइन और एडजस्टेबल रियर ट्रैक चौड़ाई इसे दो फसल पंक्तियों के बीच और साथ ही इंटर कल्चर एप्लीकेशनों की किस्म के लिए बगीचों में संचालन के लिए आदर्श बनाता है.

इस ट्रैक्टर को  किसानों द्वारा बड़े पैमाने पर कई एप्लीकेशनों के लिए प्रयोग किया जाता है जैसे कल्टीवेशन, बुवाई, थ्रेशिंग, स्प्रिंग संचालन के साथ ही ढुलाई. इसकी एक और खास बात यह है के इसके साथ आप स्कूटर का काम भी ले सकते है.

एक किसान के द्वारा इस तरह का काम करना सही में एक सराहनीय कदम है. यदि आप इस ट्रेक्टर को खरीदना चाहते है जा कोई और जानकारी लेना चाहते है तो इस नंबर (9979008604) पर संपर्क कर सकते है।

English Summary: When the mind of the farmer moves, then good engineer

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News