1. ख़बरें

Delhi Weekend Curfew: दिल्ली सरकार ने लगाया वीकेंड कर्फ्यू, पढ़िए क्या खुला और क्या बंद रहेगा?

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Delhi Weekend Curfew

Delhi Weekend Curfew

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना महामारी (Corona) का कहर लगातार जारी है. इसके बढ़ते प्रकोप को देखते हुए दिल्ली सरकार ने अहम फैसला लिया है कि अब से दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू (Delhi Weekend Curfew) लगाया जाएगा. जी हां, अगर आप दिल्ली में रहते हैं, तो एक बार ये खबर पढ़ लें, क्योंकि अब आपका घर से ज्यादा बाहर निकल पाना थोड़ा मुश्किल होगा.

दरअसल, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि शनिवार और रविवार को जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी आवाजाही पर रोक लगा रहेगी. इसके साथ ही सभी से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंरसिंग के नियमों का पालन करने की अपील की गई है. आइए आपको बताते हैं कि दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू पर क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा.

कब-कब लगेगा दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू?

दिल्ली में वीकेंड यानी शनिवार और रविवार को कर्फ्यू रहेगा. यह प्रावधान 30 अप्रैल तक किया गया है.

वीकेंड कर्फ्यू में क्या-क्या बंद रहेगा?

मॉल, जिम, स्पा और ऑडिटोरियम बंद कर दिए गए हैं. हर इलाके में साप्ताहिक बाजार एक ही लगेगा, लेकिन ज्यादा भीड़ ना हो, इसके लिए खास इंतजाम किए जाएंगे.

सिनेमा हॉल व रेस्तरां खुले रहेंगे?

शनिवार और रविवार को सिनेमा हॉल को 30% कैपेसिटी के साथ ऑपरेट करने की छूट मिली है, लेकिन रेस्तरां में बैठकर खाना नहीं खा सकेंगे. इन्हें केवल होम डिलिवरी की अनुमति दी गई है.

ज़रूरी काम के लिए कैसे जा पाएंगे?

अगर किसी को वीकेंड कर्फ्यू के दौरान जरूरी काम से बाहर निकलना है, तो इसके लिए कर्फ्यू पास जारी किए जाएंगे. इसके अलावा शादी व अंतिम संस्कार जैसे कामों के लिए भी कर्फ्यू पास दिया जाएगा. ध्यान रहे कि इन सभी कार्यों के लिए जो तय लिमिट है, वह जारी रहेगी.

दिल्ली में कोरोना वायरस का कहर

आपको बता दें कि दिल्ली में लगातार कोरोना वायरस का कहर बढ़ रहा है. यहां पिछले 24 घंटे में कोरोना के 17,282 नए मरीजों की पुष्टि हुई. एक बार एक लाख से ज्यादा 1,08,534 सैंपल की जांच में 15.92 पॉजिटिव रेट दर्ज हुआ है. कोरोना वायरस की वजह से लगभग 104 मरीजों की मौत हो गई है. पिछले 4 दिनों में कोरोना वायरस के लगभग 53,014 नए मामले सामने आए हैं, तो वहीं 305 मौतें हो चुकी हैं. अप्रैल में पिछले 10 दिनों में 51,975 नए मामले आए थे, 208 की जान गई थी. अब तक अप्रैल में 1,04,989 नए मामले आ चुके हैं, तो वहीं 513 की मौत हो चुकी है.

दिल्ली में कितने कोविड बेड्स हैं उपलब्ध

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप ने हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर की कमर तोड़ दी है. इन हालातों को देखते हुए 14 बड़े निजी अस्पतालों में खासतौर पर बेड्स रिजर्व किए गए हैं. इसके अलावा 15 होटल्स को कोविड केयर सेंटर बना दिया गया है.

English Summary: Weekend curfew imposed in Delhi due to Corona

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News