MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

UGC Scholarship 2022: छात्रों को मिलेगी 50,000 रुपए की स्कॉलरशिप, जानिए आवेदन करने की प्रक्रिया और अंतिम तिथि

देश भर के छात्रों को आगे बढ़ने में मदद करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) छात्रवृत्ति (Scholarship ) के रूप में साहयता राशी प्रदान करता है.

स्वाति राव

देश भर के छात्रों को आगे बढ़ने में मदद करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) छात्रवृत्ति (Scholarship ) के रूप में साहयता राशी प्रदान करता है. यूजीसी (UGC) भारत सरकार द्वारा मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत एक प्रसिद्ध संस्था है. इस योजना के तहत देश के सभी मेधावी और अयोग्य दोनों वर्ग के विद्यार्थियों को Scholarship प्रदान की जाती है.

हाल ही में National Fellowship Person with Disabilities  ने विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप प्रदान करने के लिए एक ख़ास योजना को शुरू किया है जो कि NFPWD Scholarship के नाम से जानी जाती है. इस योजना के तहत देश के सभी मेधावी छात्र और छात्राओं को 50, 000 तक का स्कोलरशिप प्रदान कर रहा है. आइये जानते इस योजना से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी के बारे में विस्तार से..

आवेदन करने की तारीख (Application Date)

यूजीसी संस्था द्वारा मिली ताज़ा जानकारी के अनुसार NFPWD Scholarship में आवेदन करें की तारीख जल्द ही जारी की जाएगी इसके अलावा इसमें आवेदन करने की अंतिम तारीख के बारे में फिलहाल कोई निश्चित खबर अभी तक नहीं दी गयी है.

इसे पढ़िए - मिजोरम के किसान की बेटी ने हासिल की प्रतिष्ठित सिंजेन्टा स्कॉलरशिप

आवेदन प्रक्रिया (Application Process)

वहीँ जो उम्मीदवार इस योजना में आवेदन कर स्कॉलरशिप का लाभ उठाना चाहते हैं, उनकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी. इसके लिए आपको NFPWD Scholarship की अधिकारिक लिंक  https://nfpwd.ugc.ac.in/  पर जा आकर आवेदन करना होगा.

इसके बाद आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि यदि आपको स्कॉलरशिप से संम्बंधित कोई अधिक जानकारी प्राप्त करनी हो तो इसके लिए आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

जरुरी दस्तावेज (Required Documents)

वही इस योजना का लाभ उठाने के लिए जरुरी दस्तावेज़ इस प्रकार है:-

  • आधार कार्ड

  • विद्यार्थियों के सब्जेक्ट सम्बंधित सभी मार्कशीस्ट.

  • सर्टिफिकेट्स

  • सक्रिय मोबाइल नंबर

वहीँ स्कॉलरशिप को लेकर विद्यार्थियों के मन में उल्लास और उत्साह भी ज्यादा होता है. इस छात्रवृत्ति के माध्यम से विद्यार्थी की पढ़ाई लिखाई के बीच आ रहे आर्थिक संकट को भी दूर किया जा सकता है.

English Summary: UGC Scholarship 2022: Students will get a scholarship of Rs 50,000, know the process of applying and the last date Published on: 06 May 2022, 04:02 PM IST

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News