MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

खतरनाक रोगों में फायदेमंद यह ख़ास (चिया बीज)

चिया बीज में गुणों का ख़ज़ाना है. यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. इसमें कई प्रकार के पौष्टिक तत्व शामिल होते हैं और साथ ही यह हमारे शरीर के लिए एक औषधि की तरह काम करते है. चिया शब्द का अर्थ होता है- शक्ति, जो कि एक मयान भाषा में है. इन बीजों की सबसे ज्यादा मात्रा मेक्सिको देश में पाई जाती है. इसके बीजो के नियमित सेवन से शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है

चिया बीज में गुणों का ख़ज़ाना है. यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं. इसमें कई प्रकार के पौष्टिक तत्व शामिल होते हैं और साथ ही यह हमारे शरीर के लिए एक औषधि की तरह काम करते है. चिया शब्द का अर्थ होता है- शक्ति, जो कि एक मयान भाषा में है.  इन बीजों की सबसे ज्यादा मात्रा मेक्सिको देश में पाई जाती है. इसके बीजो के नियमित सेवन से शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है और शरीर में कई तरह के नए परिवर्तन देखने को मिलते हैं. पुराने समय में लोग शक्ति बढ़ाने के लिए इन बीजों का सेवन करते थे.  इन बीजों में फाइबर ,विटामिन, प्रोटीन्स, ओमेगा -3 , फैटी एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है.

चलिए जानते है चिया बीज के अद्भुत फायदों के बारे में 

1. इन बीजों में एंटी ऑक्सीडैंट्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती हैं. यह हमारे शरीर में से फ्री रैडीकल्स को बाहर निकाल देता. हमारे शरीर के फ्री रैडीकल्स का सीधा संबंध हमारे हृदय रोग तथा कैंसर से होता है. हमारे हृदय के लिए चिया बीज बहुत ही फायदेमंद हैं.

2. इसके बीजों के रोज़ाना सेवन से इनफ्लामेशन यानी सूजन से राहत मिलती है. एक गिलास पानी में एक चम्मच चिया बीजों को डालें और आधे घंटे के लिए रख दें. कुछ घंटे रखने के बाद एक घोल तैयार हो जाएगा. जो हमारे शरीर की पाचन प्रणाली के लिए बहुत ही अच्छा होता है. इसमें फाइबर की बहुत अधिक मात्रा होती है.

3. इसके बीजों के सेवन से मेटाबॉलिज्म में सुधार आता है. हमारे शरीर में जमी हुई बेकार चर्बी को भी कम करने में सहायता करता है और आपको एक स्वस्थ, शरीर मिलता है. इसलिए यह हमारा मोटापा कम करने में बहुत मददगार है.

4. चिया के बीज काफी पौष्टिक होते हैं. इनमें दो महत्वपूर्ण गुण होते हैं. इनमें बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है. दूसरा यह हमारे शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखने में काफी लाभकारी होते हैं. कुछ देर के लिए इसके बीजों को 10 मिनट के लिए पानी में भिगो दें और कुछ समय बाद इनका आकार से दस गुणा बढ़ जाता है.

5. हमे अपना वजन कम करने के लिए तुलसी प्रजाति के बीज काफी फायदेमंद होते हैं. क्योंकि यह भूख को कम करता हैं. इसका प्रयोग भोजन में करने से भोजन की खपत में बहुत कमी आती है और आपके शरीर से चर्बी को कम करता है.

6. चिया बीजों में कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन और लिंक की मात्रा बहुत अधिक होती है और यह सब हमारे दाँतों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. कैल्शियम से दाँत मजबूत होते हैं और जिंक दाँतों में सड़ने और बदबू से बचाता है.

ऐसी ही ख़ास ख़बरों की जानकारियों के लिए आप हमारी वेबसाइट पर क्लिक करे

मनीशा शर्मा, कृषि जागरण

English Summary: This special (cheesey seed) beneficial in dangerous diseases Published on: 04 December 2018, 06:13 PM IST

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News