MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

कोरोना वायरस से बचाएगा घर में बना ये हैंड सैनिटाइज़र, पढ़ें बनाने की विधि

हैंड सैनिटाइज़र की मांग आज की सबसे आवश्यक वस्तुओं में से एक बन गई है. कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग हैंड सैनिटाइज़र का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं. आलम यह है कि बाजार से अब हैंड सैनिटाइज़र खत्म होते जा रहे हैं. बढ़ते वायरस पर रोक लगाने के लिये डॉक्टहर भी लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाने की हिदायत दे रहे हैं.

मनीशा शर्मा
corona virus

हैंड सैनिटाइज़र की मांग आज की सबसे आवश्यक वस्तुओं में से एक बन गई है. कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग हैंड सैनिटाइज़र का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं. आलम यह है कि बाजार से अब हैंड सैनिटाइज़र खत्म होते जा रहे हैं. बढ़ते वायरस पर रोक लगाने के लिये डॉक्‍टर भी लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाने की हिदायत दे रहे हैं.

साथ ही हाथ को हैंड सैनिटाइज़र से साफ करने की सलाह दे रहे हैं. इनकी ज्यादा मांग के कारण कीमतों में भी काफी बढ़ोतरी हुई है. ऐसे में आइए आज हम आपको अपने इस लेख में घर पर सिर्फ कुछ मिनट में हैंड सैनिटाइज़र कैसे तैयार किया जाये, उसके बारे में बताते हैं. क्योंकि रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) का भी मानना है कि पुराने जमाने में  घरेलू नुस्खों से बने हैंड सैनिटाइज़र घातक वायरस से बचाव के सबसे प्रभावी तरीके हुआ करते थे.

sanitizer

घर पर हैंड सैनिटाइज़र कैसे बनाएं?

आप इस निम्न विधि से घर पर स्वयं सैनिटाइज़र बना सकते हैं:

आवश्यक सामग्री (Necessary Ingredients)

  • रबिंग अल्कोहल 91% इसोप्रोपाइल

  • एलोवेरा जेल

  • सुगंध के लिए आवश्यक तेल

  • कटोरे, चम्मच और छोटे खाली कंटेनर

बनाने का तरीका (Method of making)

  • 2/3 कप रबिंग अल्कोहल और 1/3 कप एलोवेरा जेल को अच्छी तरह से मिलायें

  • फिर आवश्यक तेल की 8-10 बूंदें डालें

  • उसके बाद इसे खाली कंटेनर में डालें और आपका सैनिटाइज़र तैयार है.

  • आप इसे फ्रिज में भी स्टोर कर सकते हैं.

  • सीडीसी (Centers for Disease Control and Prevention) के अनुसार, हैंड सैनिटाइज़र को कम से कम 60 प्रतिशत अल्कोहल युक्त होना चाहिए.

English Summary: This home-made sanitizer will protect against corona virus, read how to make Published on: 13 March 2020, 02:17 PM IST

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News