1. ख़बरें

किसानों के लिए किसी कुबेर के खजाने से कम नहीं गेहूं की ये 9 किस्में, जानें इनके बारे में यहां

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Wheat

कभी अखबारों की सुर्खियां, तो कभी हिंदी फिल्मों की कहानियां तो कभी सियासी गलियारों में रहने वाले सियासी नुमाइंदों के लिए हमेशा से ही किसानों की बदहाली चर्चा का विषय रही है. जब अखबारों की सुर्खियों ने किसानों की बदहाली को अपनी आगोश में लपेटा तो खूब मुनाफा कमाया.

लेकिन इतना सब कुछ होने के बावजूद भी किसानों की स्थिति में कोई सुधार नहीं दिखा. हालांकि, जब से केंद्र सरकार ने किसानों की आय को आगामी 2022 तक दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है, तब से केंद्र सरकार की कार्यशैली में तीव्रता आई है, लेकिन इन कार्यशैली का किसानों के जीवन पर क्या कुछ असर पड़ा है. यह अपने आप में चर्चा का विषय है.  

बता दें कि विगत मंगलवार को भारतीय गेहूं एवं जौ अनसुंधान संस्थान के द्वारा ऑनलाइन बैठक में मंजूरी दी गई है. किसान भाई इन बीजों के सहारे गेहूं की खेती कर अच्छा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं. किसान भाई भी काफी बेसब्री से बाजार में इन बीजों के उपलब्ध होने का इंतजार कर रहे हैं, जैसे ही ये बीज बाजार में उपलब्ध होंगे किसान इनकी खेती शुरू कर अच्छा मुनाफा अर्जित करना प्रारंभ कर देंगे.

बतातें चले कि विगत मंगलवार को राष्ट्रीय गेहूं एवं जौ अनुसंधान संस्थान के सानिध्य की बैठक में कई लोग शिरकत हुए, जिसमें गेहूं की खेती की करने वाले किसानों को अधिक सुविधा प्रदान करने की दिशा में कार्ययोजना तैयार की गई.

अतिशीघ्र ही इस कार्ययोजना को किसानों के हित में धरातल पर उतारने की दिशा में कार्य किया जाएगा. आइए, अब आपको बताते हैं कि आखिर अब तक कुल नौ किस्मों में ऐसी-ऐसी कौन-कौन सी किस्में शामिल हुईं हैं, जो आने वाले दिनों में किसानों की आय बढ़ाने में उपयोगी साबित हो सकते हैं.

यहां जानिए गेहूं की नौ किस्में (Know here nine varieties of wheat)

गेहूं की ईजाद की गई इन 9 किस्मों में कई सारे किस्में शामिल हैं, जैसे-  डीबीडब्लू 222, डीबीडब्ल्यू-187,  डीबीडब्ल्यूआरबी-137, डीबीडब्लू-221, डीबीडब्ल्यू-182 जैसे कई  किस्में किसानों के हित में शुरू की गई है.

कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक यह किस्में  संपूर्ण भारत के किसानों के लिए उपयोगी हैं. इन किस्मों में से कई किस्में  मैदानी इलाकों के किसानों के लिए तो कई  किस्में पहाड़ी इलाकों के किसानों के लिए उपयोगी मानी जा रही है. जिससे वे अच्छा मुनाफा अर्जित कर सकते हैं.

बता दें कि इससे पहले किसानों के हित  में कई तरह की गेहूं की किस्में ईजाद की गई हैं, लेकिन ये किस्में आने वाले दिनों में किसान भाइयों के लिए काफी उपयोगी व लाभकारी साबित होने जा रही है, क्योंकि प्रत्येक किस्मों की अपनी एक अलग ही गुणवत्ता है. इसके अलावा, इनकी पैदावार भी अन्य किसी भी किस्मों की तुलना में काफी ज्यादा है, जो आने  वाले दिनों में किसी भी किसान के लिए  किसी कुबेर के खजाने से कम नहीं है.

2022 में निभा  सकते हैं महत्वपूर्ण भूमिका (Can play an important role in 2022)

इसके अलावा, अब इन किस्मों को आगामी 2022 तक किसानों को आय को दोगुना करने के लक्ष्य से जोड़कर भी देखा जा रहा है. माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में गेहूं की यह किस्में किसानों की आय में इजाफा करने की दिशा में काफी उपयोगी साबित हो सकती हैं.

बहरहाल, बाजार में इसके बीज उपलब्ध होने के बाद जब किसान भाई इसकी खेती शुरू करेंगे, तो इसका उनकी आय पर क्या कुछ असर पड़ता है. यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा. तब तक के लिए आप कृषि क्षेत्र से जुड़ी हर बड़ी खबर से रूबरू होने के लिए पढ़ते रहिए कृषि जागरण हिंदी पोर्टल

English Summary: These 9 varieties of wheat can increase your income

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News