1. ख़बरें

देश के किसानों पर है 16.8 लाख करोड़ का कर्ज, जानिए कृषि से जुड़ीं अन्य बड़ी खबरें

KJ Staff
KJ Staff

loan

किसानों के कर्जमाफी के मुद्दे पर वित्त राज्यमंत्री भागवत किशनराव कराड ने संसद को बताया कि किसानों की कर्जमाफी को लेकर फिलहाल सरकार की कोई भी योजना नहीं है. नाबार्ड के आंकड़ों के मुताबिक देश के किसानों पर इस समय 16.8 लाख करोड़ रुपये का कर्ज है.

IFFCO  के साथ नेशनल फर्टिलाइजर्स ने किया करार

नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड और राष्ट्रीय केमिकल्स एंड फर्टिलाइजर्स ने लिक्विड नैनो यूरिया के उत्पादन के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को लेकर सहकारी समिति इफको के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं. जिसके तहत इफको बिना किसी रॉयल्टी के एनएफएल और आरसीएफ के तरल नैनो यूरिया की प्रौद्योगिकी हस्तातंरित करेगी.

किसानों के लिए सरकार ने लिया बड़ा निर्णय

हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने गन्ना पेराई सीजन शुरू होने से पहले ही चीनी मिलों की मरम्मत का काम पूरा करने का निर्देश दिया है. ताकि आने वाले सीजन में किसानों को किसी समस्या का सामना न करना पड़े. वहीं यदि गन्ने की पैदावार अधिक होती है, तो उस गन्ने की फसल को पेराई के लिए अन्य मिलों में ले जाने के लिए डायवर्जन प्लान पर काम करने को कहा गया है.

झारखंड सरकार ने किसानों हित में लिया महत्वपूर्ण फैसला

झारखंड के किसानों को आधुनिक खेती से जोड़ने के लिए कृषि पाठशाला की शुरुआत की गयी है. इसके तहत किसानों को आधुनिक पद्धति के जरिये कृषि की जानकारी दी जाएगी. साथ ही किसानों के उत्पाद भंडारण के लिए पांच से 10 मीट्रिक टन क्षमता वाले कोल्ड स्टोरेज बनाये जाएंगे. जिन्हें सोलर एनर्जी से संचालित किया जाएगा.

केले के वेस्ट से फाइबर बनाती महिलाएं

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के समैसा गांव में कई महिलांए केले के बेकार तनों से फाइबर बनाती हैं. जिसके बारे में खंड विकास अधिकारी अरूण कुमार सिंह ने कृषि जागरण को विस्तार से बताया.....

लीची के बागान में किया जा रहा मुर्गी पालन

राष्ट्रीय लीची अनुसंधान केंद्र लीची के बागों में ओपन कड़कनाथ, वनराजा, शिप्रा जैसी मशहूर नस्लों का पालन कर रहा है. बता दें कि लीची बागान में मुर्गी पालन से लीची के पेड़ों को भी लाभ मिल रहा है.

उत्तराखंड से UAE भेजी गईं सब्जियां

उत्तराखंड कृषि उत्पाद विपणन बोर्ड (यूकेएपीएमबी) के सहयोग से एपीडा ने करी पत्ता, भिंडी, नाशपाती और करेला सहित सब्जियों की पहली खेप संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दुबई को निर्यात किया है.

सरकारी जमीन पर पंचायतें लगाएंगी सेब के बगीचे

हिमाचल प्रदेश में ग्राम पंचायतें अपने नियंत्रण की सरकारी जमीन पर सेब या अन्य फलों के बगीचे लगाएंगी. जहां बगीचे उगे हैं, उन्हें और दुरुस्त किया जाएगा. इससे प्राप्त आमदनी विकास कार्यों पर खर्च की जाएगी. बता दें सरकार ने प्रदेश की पंचायतों से इस संबंध में ब्योरा भी तैयार कर लिया है.

Delhi-NCR में जारी रहेगी बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार से हो रही मध्यम और भारी बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से काफी राहत मिली है. इस बीच मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों तक दिल्ली के अलावा फरीदाबाद, बल्लभगढ़, गुरुग्राम, गाजियाबाद और नोएडा के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की उम्मीद जताई है.

English Summary: There is a debt of 16.8 lakh crores on the farmers of the country, know other big news related to agriculture

Like this article?

Hey! I am KJ Staff. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News