1. ख़बरें

कोरोना वायरस की वजह से हुई मृत्यु पर राज्य सरकार आश्रित के परिवार को देगी 1 लाख रूपये का मुआवजा

दुनिया भर में फैली कोरोना महामारी ने लाखों से भी ज्यादा लोगों को अपना शिकार बना लिया है और ये सिलसिला अभी भी थमने का नाम नहीं ले रहा बल्कि और बढ़ता जा रहा.  हर दिन मामले बढ़ रहें है जिनमें लोग संक्रमित हो रहें और कई अपनी जान भी गवा रहें है. ऐसे में सरकार भी लोग को इस समस्या से बचाने के लिए कई तरह की योजनाएं बना रही है ताकि लोग घरों में रहें ज्यादा बाहर न निकले. जैसे योगी सरकार लोगों के लिए सखी योजना शुरू करने लगी है जिसमें महिलाएं ग्रामीण लोगों को सरकारी योजनाओं के बारे में, बैंक सम्बंधित काम के लिए पूरी जानकारी घर -घर जा कर मुहैया करवाएंगी. ऐसे ही कई राज्य सरकारे  अपने अपने राज्यों को मजबूत बनाने और लोगों को इस महामारी में मदद देने के लिए जुटी हुई है.

अब उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने गुरुवार यानी 4 जून, 2020 को COVID-19 के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों के लिए 1 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की.यदि भविष्य में कोई विपत्ति होती है तो भी राशि का भुगतान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि "हम इस  कोरोना महामारी से लड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं, लेकिन हमें उन लोगों और परिवारों की देखभाल करने की भी जरूरत है, जो इस घातक संक्रमण कोरोना वायरस के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं.हमारी सरकार लोगों की जांच करने के लिए सब कुछ कर रही है. मैं लोगों से भी सुरक्षा मानदंडों का पालन करने का आग्रह करता हूं. उन्होंने यह भी कहा कि  इस बीच, गुरुवार को मामलों की संख्या (No.of Cases) 1145 तक पहुंच गई है. इसके साथ ही शनिवार तथा रविवार हफ्ते में 2 दिन देहरादून में पूर्ण बंद कर हर जगह सेनिटाइजेशन (Sanitization) कराया जाएगा.

राज्य सरकार (State Government) के अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता करने के बाद सीएम ने उन्हें निर्देश दिए कि वे समन क्षेत्रों के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करें. इसके अलावा अधिकारियों को मास्क (Mask) का उपयोग करने और सामाजिक दूरी (Social Distancing)  की आवश्यकता के बारे में लोगों के बीच जागरूकता (Awareness) पैदा करने का भी निर्देश दिए है.

ये खबर भी पढ़े: Ration card online application: जानिए ऑनलाइन Ration card बनवाने हेतु अप्लाई करने का तरीका !

English Summary: The state government will give compensation of 1 lakh rupees to the dependent's family on death due to corona virus

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News