News

5 जून को लगेगा चंद्र ग्रहण, भारत में कब और किस समय दिखेगा?

5 जून को चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2020) लगने वाला है. यह चंद्र ग्रहण 05 जून रात 11:15 बजे से शुरू होगा और 06 जून 02:34 बजे तक रहेगा. यह कई देशों समेत भारत में भी दिखाई देगा. यह उपछाया चंद्र ग्रहण (Penumbral Lunar Eclipse) होगा. यह इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण होगा. इससे पहले 10 जनवरी को चंद्र ग्रहण लगा था.

इस साल यानि 2020 में कुछ तीन चंद्र ग्रहण लगने हैं, जिसमें से एक 10 जनवरी को लगा था. अब लोग सवाल कर रहे हैं कि चंद्र ग्रहण कब है. तो आप बता दें कि इस साल का दूसरा चंद्र ग्रहण 5 जून को लगने वाला है. यानी शुक्रवार को चंद्र ग्रहण लग रहा है. वहीं इस साल का तीसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 30 नवंबर को लगेगा. अगर आप सोच रहे हैं कि 5 जून को चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse On 5 June) कितने बजे लगेगा या सूतक कब लगेगा (5 June Chandra Grahan Timing) तो बता दें कि यह चंद्र ग्रहण भारतीय समयानुसार 05 जून की रात 11 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा और 06 जून को 12 बजकर 54 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. यह कई देशों समेत भारत में भी दिखाई देगा. यह उपछाया चंद्र ग्रहण (Penumbral Lunar Eclipse) होगा.

चंद्र ग्रहण के बारे में हर जानकारी के लिए यहां पढ़ें और जानें चंद्र ग्रहण के बारे में सब कुछ...

क्या होता है चंद्र ग्रहण- चंद्र ग्रहण एक घटना है जो पृथ्वी की छाया के परिणामस्वरूप सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध करती है. ब सूर्य और चंद्रमा के बीच पृथ्वी आ जाती है तो सूर्य की पूरी रोशनी चंद्रमा पर नहीं पड़ती है. इसे चंद्रग्रहण कहते हैं. जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सरल रेखा में होते हैं तो चंद्रग्रहण की स्थिति होती है.

कितने तरह के होते हैं चंद्र ग्रहण - चंद्र ग्रहण तीन प्रकार के होते हैं. कुल, आंशिक और पेनुमब्रल यानि उपछाया चंद्र ग्रहण. 5 जून को लगने वाला चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण है. उपछाया चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) तब होता है जब सूरज और चांद के बीच पृथ्वीर घूमते हुए आती है, लेकिन वे तीनों एक सीधी लाइन में नहीं होते. ऐसी स्थिति में चांद की छोटी सी सतह पर अंब्र नहीं पड़ती.चंद्र ग्रहण की चर्चा पिछले कई दिनों से चल रही हैं, लेकिन लोगों के मन में एक ही सवाल होता है कि चंद्र ग्रहण कब लगेगा और चंद्र ग्रहण का समय क्या होगा. तो आपको बता दें चंद्र ग्रहण 5 जून को लगेगा. चंद्र ग्रहण कुल 3 घंटे 18 मिनट का होगा. भारतीय समय के अनुसार चंद्र ग्रहण 05 जून की रात 11 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा और 06 जून को 12 बजकर 54 मिनट पर समाप्तन हो जाएगा.

- कहते हैं कि ग्रहण के दौरान नकारात्मक शक्तियों का प्रभाव अधिक होता है, इसलिए हमेशा इस दौरान ईश्वर का ध्यान करना चाहिए.

- माना जाता है कि गर्भवती महिलाओं को इस दौरान कोई भी काम नहीं करना चाहिए.

-कहते हैं कि सूर्य ग्रहण के दौरान खाना भी नहीं बनाना चाहिए.

- मान्यता है कि ग्रहण के दौरान कुछ भी खाना नहीं चाहिए.

ये खबर भी पढ़े: कोरोना वायरस की वजह से हुई मृत्यु पर राज्य सरकार आश्रित के परिवार को देगी 1 लाख रूपये का मुआवजा



English Summary: Lunar eclipse will be seen on June 5, when and at what time it will be seen in India?

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in