आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

नैनीताल सरकार का मकसद किसानों को व्यापारी के रूप में विकसित करना

भीमताल (नैनीताल)। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा है कि सरकार ने पांच माह में किसानों के हित में 50 से अधिक निर्णय लिए हैं। किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें जागरूक करने के लिए 670 न्याय पंचायतों में रबी कृषक महोत्सव आयोजित किए जा रहे हैं। सरकार किसान को व्यापारी के रूप में विकसित करना चाहती है। प्रत्येक अधिकारी एक गांव को गोद लेकर वहां के किसानों को जागरूक करेगा ताकि उत्पादन बढ़ाया जा सके। कृषि मंत्री ने भीमताल में कोल्ड स्टोरेज, कलेक्शन सेंटर, प्रोसेसिंग सेंटर स्थापित कराने की घोषणा की।

उनियाल मंगलवार को मिनी स्टेडियम में कृषक महोत्सव का शुभारंभ कर रहे थे। उन्होंनेे किसानों का आह्वान किया कि वह उत्पादकता को बढ़ाने के लिए अधिकारियों, वैज्ञानिकों के संपर्क में रहें। उन्होंने कहा कि विकासखंड, न्याय पंचायत स्तरों पर कृषि यंत्र बैंक बनाए जा रहे हैं, जहां इन बैंकों से भी कृषकों को यंत्र उपलब्ध कराए जाएंगे। कृषि मंत्री ने भीमताल में मंडी की स्थापना के लिए सर्वे कराने का भी आश्वासन दिया। भीमताल के विधायक राम सिंह कैड़ा ने कहा कि कृषि रथों के माध्यम से गांव-गांव तक कृषि की आधुनिकतम जानकारी पहुंचाने का सरकार का यह प्रयास उत्तम है। महोत्सव को सीडीओ प्रकाश चंद्र, ब्लॉक प्रमुख गीता बिष्ट, नरेंद्रनगर की ब्लॉक प्रमुख विनीता बिष्ट, भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज साह ने भी संबोधित किया। महोत्सव में डॉ. हरीश बिष्ट, ज्येष्ठ उपप्रमुख अनिल चनौतिया, भावना मेहरा, महेंद्र अधिकारी, पंकज जोशी, मोहन सिंह बिष्ट, संजीव कुमार, ललित मोहन उप्रेती के अलावा कृषि निदेशक गौरीशंकर, संयुक्त निदेशक पीके सिह, डीडीओ रमा गोस्वामी, परियोजना निदेशक बालकृष्ण, कृषि सलाहकार एनएम मुलासी मौजूद थे। 

सब्जी उत्पादन में अलचौना के भट्ट को प्रथम पुरस्कार
भीमताल (नैनीताल)। कृषि महोत्सव रबी के दौरान भीमताल ब्लॉक के ग्रामसभा अलचौना के तोक ताड़ा निवासी किसान आनंदबल्लभ भट्ट को सब्जी उत्पादन में जिले में प्रथम पुरस्कार दिया गया। भट्ट ने इसका श्रेय मुख्य कृषि अधिकारी और आत्मा परियोजना के संचालक धनपत कुमार, पंतनगर विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों को दिया है।

 

English Summary: The purpose of Nainital government is to develop farmers as a trader.

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News