MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

पैक हाउस लगने से बदल जाएगी हरियाणा की तस्वीर: तोमर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हरियाणा के अटेरना गांव से किया प्रदेशभर के 30 एकीकृत पैक हाउस का उद्घाटन किया.

लोकेश निरवाल
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर
केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि फसल उत्पादन और बागवानी में हरियाणा आगे है, इसकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है. आज जरुरत है कि किसान नई-नई फसल की खेती करें, पैदावार में तकनीक का इस्तेमाल करें और गुणवत्तापरक उत्पादन करें.

यह खुशी की बात है कि हरियाणा का किसान और हरियाणा सरकार इसी रास्ते पर चल रही है. तोमर सोनीपत (हरियाणा) के अटेरना गांव में प्रदेशभर के 30 एकीकृत पैक हाउस के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे. इस दौरान हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जयप्रकाश दलाल भी मौजूद रहे.

केंद्रीय मंत्री तोमर ने हरियाणा सरकार के उद्यानिकी विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में, राज्य में किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की प्रशंसा की. हरियाणा में 30 पैक हाउस एफपीओ के माध्यम से प्रदेशभर में बनाए जा रहे हैं. हरियाणा सरकार ने प्रदेश में 100 पैक हाउस नहीं, बल्कि 500 पैक हाउस बनाने की बात कही है. 100 पैक हाउस लगने से हरियाणा की तस्वीर बदल जाएगी, वहीं 500 पैक हाउस से तो प्रदेश में बागवानी के क्षेत्र में क्रांति आ जाएगी. तोमर ने कहा कि भारत सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों की चिंता करते हैं. किसानों की मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि के अंतर्गत 2 लाख 17 हजार करोड़ रुपये करोड़ों किसानों के खातों में जमा करवाए हैं. रबी और खरीफ की फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय किया गया है, जिससे किसानों को सीधे फायदा मिल रहा है. तोमर ने कहा कि हरियाणा सरकार, केंद्र सरकार से कदम से कदम मिलाकर चल रही है और केंद्र की शत-प्रतिशत योजनाओं को भी प्रदेश में लागू कर रही है. उन्होंने हरियाणा सरकार द्वारा फल सब्जियों के लिए बीमा योजना शुरू करने पर भी तारीफ की.  

तोमर ने कहा कि हरियाणा खेती में अग्रणी राज्य है. यहां का किसान अच्छी अवस्था में है. पिछले 7 से 8 सालों में खेती में नवाचार हुए हैं. किसान और खेती को विकसित करने के लिए प्रयास हुए हैं. हरियाणा सरकार ने मोटा अनाज खरीद कर किसानों की मदद की है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और हरियाणा सरकार की नई-नई योजनाओं के परिणाम आने लगे हैं. उन्होंने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल व कृषि मंत्री जे.पी. दलाल के कृषि क्षेत्र को लेकर उठाए जा रहे कदमों की तारीफ भी की.

कृषि की प्रधानता और प्राथमिकता को केंद्र हरियाणा सरकार ने किया स्वीकार

तोमर ने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है. कृषि की प्रधानता व प्राथमिकता को केंद्र व हरियाणा सरकार ने स्वीकार किया है. इतिहास साक्षी है कि मंदी में गांव की अर्थव्यवस्था ने सहारा दिया है. कोरोना के समय दुनिया थम गई थी. केंद्र सरकार ने किसानों की तकलीफ को जाना और ज्यादा खरीद केंद्र स्थापित कर फसल को खरीदा. उस वर्ष किसान की फसल की बुआई पहले सालों से ज्यादा रही. कृषि उत्पादों का निर्यात पौने 4 लाख करोड़ रुपये रहा.

हरियाणा किसानों का प्रदेश- जितनी योजना हरियाणा सरकार लेकर आई है, इतनी किसी प्रदेश में नहींजे.पी. दलाल

हरियाणा के कृषि मंत्री दलाल ने केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर का हरियाणा पहुंचने पर स्वागत किया. उन्होंने कहा कि हरियाणा किसानों का प्रदेश है. जितनी योजना हरियाणा सरकार किसानों के लिए लेकर आई है, इतनी योजना किसी प्रदेश में नहीं हैं. इसमें फसल बीमा योजना, भावांतर भरपाई योजना, एमसपी पर फसलों की खरीद, मंडियों की उचित व्यवस्था आदि शामिल हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में एफपीओ के माध्यम से प्रदेश में पैक हाउस स्थापित किए गए हैं. इससे किसानों को फायदा होगा.

प्रदेश में पैक हाउस स्थापित किए गए .
प्रदेश में पैक हाउस स्थापित किए गए

दलाल ने कहा कि आज प्रदेश में 11 एक्सिलेंसी सेंटर हैं, जिनके माध्यम से करोड़ों पौधे किसानों को तैयार करके दिए जा रहे हैं. हरियाणा के किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ दिया जा रहा है. प्रदेश सरकार ने नहरों के बजट को दोगुना कर दिया है. सिंचाई के क्षेत्र में 85 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जा रही है. हरियाणा सरकार ने तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए पौंड अथॉरिटी बनाई है. इसके साथ-साथ खारे पानी के किसानों को झींगा पालन के लिए प्रोत्साहित किया है. जिस जमीन पर पहले किसान सालाना 20 से 30 हजार रुपये आमदनी लेता था, आज झींगा पालन से 20 से 30 लाख रु. आमदनी ले रहा है. दलाल ने कहा कि प्रदेश में कोल्ड स्टोर, पैक हाउस स्थापित किए जा रहे हैं. गन्नौर में दुनिया की सबसे बड़ी सब्जी मंडी स्थापित की जा रही है, जो 5500 एकड़ में होगी. इसे बनाने के लिए 10 हजार करोड़ रुपये की लागत आएगी. इससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा.

दलाल ने कहा कि वो दिन दूर नहीं जब हरियाणा के किसानों के उत्पाद अमेरिका व दूसरे देशों में जाएंगे. उन्होंने कहा कि हरियाणा का किसान मोदी व मनोहर लाल की नीतियों से प्रभावित है. किसानों की समृद्धि से हरियाणा में समृद्धि आएगी. उन्होंने कहा कि हरियाणा खेती में नंबर वन था, नंबर वन है और नंबर वन रहेगा. कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, हरियाणा की अतिरिक्त मुख्य सचिव सुमिता मिश्रा ने भी संबोधित किया.

इस अवसर पर सोनीपत के सांसद रमेश कौशिक ने भी केंद्रीय मंत्री तोमर का सोनीपत पहुंचने पर स्वागत- अभिनंदन किया. इस मौके पर विधायक मोहन बड़ौली, कृषि विभाग के महानिदेशक हरदीप सिंह, बागवानी विभाग के महानिदेशक अर्जुन सिंह सैनी व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

English Summary: The picture of Haryana will change due to the installation of a pack house: Tomar Published on: 18 November 2022, 11:25 AM IST

Like this article?

Hey! I am लोकेश निरवाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News