1. ख़बरें

योजना ही सफलता की कुंजी: महापात्रा

भारतीय कृषि अनुसंधान केंद्र के डायरेक्टर जनरल त्रिलोचन मोहपात्रा ने किसानों को अच्छी आमदनी प्राप्त करने के लिए फसल योजना तथा अच्छे उत्पाद का चयन करने की सलाह दी है । आप को बता दें कि मोबपात्रा, पूर्व बैकुंठ मेहता नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कॉपरेटिव मैनेजमेंट के पूर्व निदेशक बिभूति भूषण बरीक की पुस्तक विमोचन के अवसर पर बोल रहे थे। जिस दौरान उन्होंने कहा कि एक सुनियोजित योजना ही किसानों की आय दो गुनी करने का एकमात्र कुंजी है।

बतातें चलें कि बरीक द्वारा लिखी गई किताब में किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम की प्रमुख विशेषताओं पर आधारित है जिसके परिप्रेक्ष्य में बोलते हुए कहा कि किसान क्रेडिट कार्ड किसानों के लिए बेहतर साबित हुई है। कृषि वैज्ञानिकों को किसानों को नई तकनीकों के प्रयोग, साथ ही विपणन के लिए बाज़ार में अच्छी व्यवस्थाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

तो वहीं बरीक ने अपनी पुस्तक के बारें में बताते हुए कहा कि इसमें फसल की अच्छी उत्पादकता प्राप्त करने व केसीसी कार्ड धारकों को वार्षिक निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने के लिए फार्म एडवाइज़री सेवा को भी लिंक करने का सुझाव प्रस्तुत किया गया है।

English Summary: The key to success in planning: Mahapatra

Like this article?

Hey! I am . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News