News

इलेक्ट्रिक कार कोना आज होगी भारत में लॉन्च, एक बार चार्ज करके चलेगी 452 Km

पेट्रोल और डीज़ल की कीमत आये दिन बढ़ती रहती है. ऐसे में हम ये सोचते हैं कि कौन सी कार लेनी चाहिए? कार बनाने वाली कंपनियों ने लोगों की इस दुविधा के मद्देनजर अब इलेक्ट्रिक कार को बाजार में उतारा है. कुछ इसी तरह की कार ‘कोना’ है जोकि आज लांच हो रही है. बस एक बार चार्ज करने पर 452 किलोमीटर तक चलेगी. गौरतलब है कि भारत में पिछले कई माह से कार सेल में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही थी. हालांकि जून माह में इस ट्रेंड में सुधार नजर आया है. ऐसे में कार निर्माता कंपनियां जुलाई माह में अच्छी कार बिक्री की उम्मीद कर रहे हैं. साथ ही आम बजट से भी कार इंडस्ट्री को राहत मिलने की उम्मीद है. ऐसे में हम आपको जुलाई माह में लॉन्च होने वाली कारों के बारे में बता रहे हैं.

हुंडई की इलेक्ट्रिक कार कोना (Kona) को भारत में 9 जुलाई 2019 को लॉन्च किया जाएगा. इसे एक बार फुल चार्ज करने पर 350 किलोमीटर तक का सफर तय किया जा सकता है. फास्ट चार्जिंग के जरिए Kona EV को फुल चार्ज होने में 30 मिनट का समय लगता है. Kona इलेक्ट्रिक दो वेरिएंट में आ सकती है, जिसमें एक 100 kW मोटर और दूसरे में 150 kW मोटर होगी . पहली वाली 134 bhp की पावर जनरेट करेगी और दूसरी 201 bhp की पावर देगी. दोनों ही मोटर एक इलेकट्रॉनिक ट्रांसमिशन से लैस हैं. इसके अलावा इसमें फीचर्स के तौर पर 8.0 इंच इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा जो स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, ऑटो-हेडलैंप्स, रेन सेसिंग वाइपर्स और आदि दिए जाएंगे. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 22 से 25 लाख रुपए के बीच हो सकती है.

रेनो की अपडेटेड कार डस्टर को भारत में 9 जुलाई को लॉन्चिंग हो सकती है. नई डस्टर कार फ्रंट और रियर में बदलाव दिखेगा और इसमें नए तरह के एलॉय व्हील देखने को मिलेंगे. कार के अपफ्रंट में एक बड़े वी शेप वाली ग्रिल होगी, जो कि क्रोम फिनिश के साथ आएगी. साथ ही कार के प्रोजेक्टेड हेडलैंप नए लुक में होंगी. कार में 1.5 लीटर का K9K वाला डीजल इंजन मिलेगा, जो कि बीएस-6 नार्म्स से लैस होगा. इस सात सीटर कार की कीमत 7.99 से 12.15 लाख रुपए (एक्स शोरुम) हो सकती है.

रेनो की इस कार को जुलाई माह में लॉन्च किया जाएगा और यह CMF-A प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है जिस पर Kwid हैचबैक बनाई जा रही है. Datsun Go+ पहली सबकॉपम्पैक्ट MPV थी जिसे भारत में लॉन्च किया गया था और यह Go Hatchback का एक्सटेंडेड वर्जन है . हालांकि, इसकी सहयोगी कंपनी Renault ने अपनी Triber के गाउंड को ऊंचा रखा है. इसमें 1.0 लीटर, थ्री-सिलेंडर, इंजन दिया जाएगा. महिंद्रा की कॉम्पैक्ट एसयूवी एक्सयूवी 300 ऑटोमेटिक की जुलाई में लॉन्चिंग हो सकती है. यह 1.5 लीटर फोर सिलेंडर डीजल इंजन के साथ आएगी, जो कि 115bhp पावर और 3750 न्यूटन मीटर टार्क जनरेट करेगी. इस कार की बुकिंग शुरू हो गई है.



Share your comments