News

One Nation, One Ration Card: सरकार ने 9 राज्यों में लागू की 'वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना' जानें किन राज्यों को मिलेगा फायदा

One Nation One Ration Card Scheme

One Nation One Ration Card Scheme

देश के 9 राज्यों में केंद्र सरकार (Central Government) की महत्वाकांक्षी योजना वन नेशन वन राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card Scheme) को लागू कर दिया गया है. इस संबंध में केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने जानकारी दी है. अब इन राज्यों को अतिरिक्त मदद के तौर पर 23,523 करोड़ रुपए का लोन देने का रास्ता साफ हो गया है. आइए आपको बताते हैं कि केंद्र सरकार ने किन राज्यों में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card Scheme) को लागू किया है.

इन राज्यों में वन नेशन वन राशन कार्ड योजना हुई लागू

  • आंध्र प्रदेश

  • गोवा

  • गुजरात

  • हरियाणा

  • कर्नाटक

  • केरल

  • तेलंगाना

  • त्रिपुरा

  • उत्तर प्रदेश

लाभार्थियों को कहीं भी मिलेगी राशन की सुविधा

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card Scheme) के तहत प्रवासी मजदूरों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को देश के किसी भी कोने में सस्ती कीमत पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाती है. इसके अलावा सरकार योजना से जुड़े फर्जी लोगों को बाहर करने की कवायद भी कर रही है. इसके लिए लाभार्थियों के राशन कार्ड को आधार से लिंक कराया जा रहा है. इसके लिए बायोमीट्रिक प्रमाणीकरण की प्रक्रिया अपनाई जा रही है.

अन्य जानकारी

आपको बता दें कि वन नेशन वन राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card Scheme) काफी महत्वाकांक्षी बनती जा रही है. इसके तहत शानदार प्रगति के साथ उत्तर प्रदेश को 4,851 करोड़ रुपए की अतिरिक्त वित्तीय मदद का विकल्प दिया जा जा रहा है. इसके बाद कर्नाटक 4,509 करोड़ और गुजरात 4,352 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आर्थिक मदद ले सकते हैं. बता दें कि कोरोना काल के दौरान राज्यों की आर्थिक मदद करने के लिए सरकार ने कई महत्वपूर्ण उठाए हैं. इनमें वन नेशन वन राशन कार्ड योजना (One Nation One Ration Card Scheme) भी शामिल है. इस योजना के लिए राज्यों को साल 2020-21 में ग्रॉस स्टेट डोमेस्टिक प्रॉडक्ट (जीएसडीपी) के 2 प्रतिशत बराबर का अतिरिक्त लोन मिल सकता है. इससे राज्यों को कोरोना काल से लड़ने में वित्तीय समस्या का सामना नहीं करना होगा. इसके साथ ही जनहित योजनाओं का मानक स्तर भी बना रहेगा.



English Summary: The Central Government has implemented the One Nation One Ration Card Scheme in 9 states

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in