1. ख़बरें

Good News: 58 हजार महिलाओं को रोजगार के साथ मिलेंगे 5200 रुपये, जानिए क्या है योजना?

Women Employment

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने राज्य की हजारों महिलाओं को बड़ी खुशखबरी दी है. दरअसल उत्तर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाओं को और आसान बनाने और महिला सशक्तिकरण को नई दिशा देने वाली बीसी सखी (Business Correspondent Sakhi) का प्रशिक्षण 15 दिसंबर से शुरू होगा. गौरतलब है कि प्रशिक्षण पूरा होने के साथ ही उत्तर प्रदेश को एक साथ 58,000 बीसी सखी (BC Sakhi) मिलेंगी. वही बीसी सखी  को 6 महीने तक 5,200 रुपये का स्टाइपेंड भी मिलेगा.

महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने की पहल

बीसी सखी के प्रशिक्षण, कार्यप्रणाली, ड्रेस, अनुश्रवण आदि की तैयारियों से अवगत होते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि BC Sakhi, महिलाओं को सशक्त और स्वावलंबी बनाने के प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी. इसके साथ ही, बैंकिंग सेवाओं के विस्तार और सुगमता के लिहाज से भी यह अत्यंत महत्वपूर्ण सिद्ध होंगी. योगी ने बीसी सखी के लिए भारतीय परंपरा अनुसार ड्रेस (Dress) तय करने के भी निर्देश दिए हैं.

2,16,000 आवेदन हुए प्राप्त

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, अपर मुख्य सचिव, ग्राम्य विकास मनोज कुमार सिंह ने बताया कि हर ग्राम पंचायत में एक बीसी सखी नियुक्त करने संबधी मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में प्रदेश भर से आवेदन मंगवाए गए. जिसमें कुल 2,16,000 आवेदन प्राप्त हुए. कुल 58,532 पंचायतों से आवेदन मिले. विधिवत चयन प्रक्रिया के आधार पर प्रथम चरण में 56,875 आवेदक छांटे गए. इनका प्रशिक्षण 15 दिसंबर से शुरू होगा.

आईआईबीएफ द्वारा कराई जाएगी ऑनलाइन परीक्षा

राज्य निदेशक आरसेटी द्वारा हर जिले में 30-30 के दो बैच हर सप्ताह प्रशिक्षित किए जाएंगे. प्रशिक्षण के बाद आईआईबीएफ द्वारा ऑनलाइन परीक्षा कराई जाएगी.

अंतिम चयन की प्रक्रिया जल्द होगी पूरी

अपर मुख्य सचिव, ग्राम्य विकास मनोज कुमार सिंह के मुताबिक, बीसी सखी को एंकर करने के लिए वाणिज्यिक बैंक (Commercial Bank), कॉरपोरेट बीसी (Corpoate BC), फिनटेक पेमेंट बैंक (Fintech Payment Bank) को जोड़ा जा रहा है. इसकी प्रक्रिया चल रही है. 34 कंपनियों ने इसमें सहयोग के लिए रुचि दिखाई है. इनके अंतिम चयन की प्रक्रिया जल्द ही पूरी हो जाएगी.

English Summary: Good News: 58 thousand women will get Rs 5200 with employment, know what is the plan?

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News