News

Smart Ration Card: 2021 में 81 करोड़ लोगों को मिलेगा स्मार्ट राशन कार्ड, ऐसे मिलेगा फायदा

ration Crad

नए साल पर केंद्र सरकार एटीएम कार्ड (ATM CARD) की तरह स्मार्ट राशन कार्ड (Smart Ration Card) बांटेगी. देश के लगभग 81 करोड़ लोगों को यह कार्ड मिलेगा. दरअसल, मोदी सरकार 2021 में वन नेशन वन राशन कार्ड जैसी महत्वकांक्षी योजना में बड़ा काम करने जा रही है. जिसके तहत यह स्मार्ट राशन कार्ड बांटे जाएंगे. बिहार जैसे कुछ राज्यों में स्मार्ट राशन कार्ड बांटने का काम शुरू भी हो चुका है. इस कार्ड के जरिए आप देश के किसी भी राज्य में रहे आपको राशन वहीं मिल जाएगा. इसका सबसे ज्यादा फायदा प्रवासियों को मिलेगा. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को सम्बोधित करते हुए कहा था कि देश के 80 करोड़ से अधिक गरीबों को विशेष तोहफा दिया जाएगा. 

स्मार्ट राशन कार्ड का लाभ कैसे उठाए 

स्मार्ट राशन कार्ड का फायदा लेने के लिए आपके पास बीपीएल कार्ड होना जरुरी. अगर आपके पास बीपीएल राशन कार्ड नहीं है इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाय कर सकते हैं. हर राज्य की अपनी वेबसाइट है जहां आप बीपीएल के लिए आवेदन कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपको एक स्लिप मिलेगी जिसे आपको अपनी तहसील में फ़ूड सप्लाई ऑफिसर के पास सबमिट करना होगा.

2 रुपए किलो मिलता है गेहूं

देश में गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले लोगों का बीपीएल कार्ड बनाया जाता है. इस समय देश में करीब 81 करोड़ लोग है जो गरीबी रेखा के नीचे है और उनके पास बीपीएल कार्ड है. बीपीएल कार्ड धारकों को सरकार 2 रुपए किलो गेहूं और 3 रुपए किलो चावल देती है. BPL कार्ड धारक नेशनल फूड   सिक्यॉरिटी ऐक्ट के सब्सिडी पर अनाज खरीदने के पात्र है.



English Summary: 81 crore people will get ration card like atm in the new year one nation one ration card scheme

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in