News

इस तकनीक से लौकी की एक बेल से 800 लौकियां लीजिए...

किसान भाइयों आज हम आपको बताएंगे कि लौकी के एक ही पौधे से आप ज्यादा फसल कैसे ले सकतें हैं. अगर देखा जाए तो लौकी की एक बेल से औसत रूप से 50 से 150 लौकियां निकलती है. अगर इसको सही तरीके से और अच्छी तकनीकि के साथ करें तो यही बेल आपको 800 लौकियां तक उगा सकती है. किसान भाइयों इस तरह से आपकी लागत ज्यादा प्रभावित नहीं होगी और मुनाफा 4 गुना तक बढ़ जाएगा.

वैज्ञानिक रूप से इस प्रथ्वी पर जो सजीव है उनमे नर और मादा होती है. उसी प्रकार सब्जियों में भी नर और मादा होती है. लौकी के बेल में सिर्फ नर फूल ही होते है. लेकिन अगर लौकी में कुछ ऐसा किया जा सके जिससे उसमें मादा फूल भी आने लगे तो आप ज्यादा लौकी प्राप्त कर सकते हैं.

तकनीकि का नाम है 3 ‘जी’. जी हां दोस्तों आज हम आपको इसी तकनीकि से परिचित करने जा रहें हैं जिसके प्रयोग से लौकी की बेल में मादा फूल लाए जाते हैं और फिर उस बेल से उत्पादन ज्यादा होता है.

आपको बता दें लौकी की बेल चाहे जितनी लम्भी हो जाए उसमे सिर्फ नर फूल ही आते है. और इसको रोकने के लिए आप उस बेल में सिर्फ एक फूल छोड़ दें और बाक़ी सारे फूल तोड़ दे. उसके बाद जब उस बेल में बगल से एक और बेल निकले तो उसमें भी यही करें, सिर्फ एक फूल छोड़कर बाक़ी नर फूल तोड़ दें.

अब उस शाखा को किसी लकड़ी से बाँध दीजिए ताकि वो चलती रहे. इस बात का ध्यान रखें कि उस बेल में जो तीसरी शाखा निकलेगी उसमें मिलले हर फूल मादा होंगे. अगर आप मादा फूल की पहचान करना चाहते हैं तो बता दें मादा फूल एक कैप्सूल की लम्बाई में होगा. किसान भाई इस तरीके से लौकी की एक बेल से आप 300 से भी ज्यादा लौकियां ले सकतें हैं.

किसान भाई अगर लौकी को मचान विधि से लगाते हैं तो एक बेल से आप 8 गुना तक उत्पादन ले सकतें है.

किसान भाइयों इस खबर को ज्यादा से ज्यादा भाइयों तक शेयर करें जिससे लौकी की फसल लेने वाले किसान भाइयों को अधिक लाभ हो सके.



Share your comments