1. ख़बरें

सिर्फ 1 हजार में शुरू करें सोलर बिज़नेस और हर महीने कमाएं 1 लाख रुपए

Loom Solar Franchise Business

सभी लोगों का एक सपना होता है कि अपना कुछ बिज़नेस शुरू करें, पर क्या शुरू करें, कितना निवेश होगा,  क्या करना होगा,  इत्यादि सोच कर परेशान हो जाते हैं. आज के समय में बिज़नेस के कई अवसर देखने को मिल जाता है, पर कौनसा बिज़नेस चुनें ये तय करना बड़ा मुश्किल होता है, तो इस परेशानी को दूर करने के लेकर आये हैं सोलर बिज़नेस, जिसे 1000 रुपए से शुरू कर, महीने के 1 लाख रुपये तक की कमाई किया जा सकता है.

क्या हैं फायदें?

अगर आप छोटे स्तर पर खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैंतो सोलर बिजनेस (Solar Business) आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है. गौरतलब है कि इस बिजनेस को केंद्र सरकार के अलावा, राज्य सरकारें भी अलगअलग योजनाओं के माध्यम से बढ़ावा दे रही हैं. वहीं भारत सरकार ने 2022 के आखिर तक 175 गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा (Renewable Energy) स्थापित (Installed)  क्षमता का लक्ष्य निर्धारित किया है.

सोलर बिज़नेस कैसे शुरू करें?

फरीदाबाद, हरियाणा के लूम सोलर कंपनी केंद्र सरकार के आत्मनिर्भर भारत मिशन में पूरी तरह से साथ दे रही है. वहीं यह देश की सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग की सर्वश्रेष्ठ कंपनी है. लूम सोलर कंपनी अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके सोलर पैनल और एसी मॉड्यूल्स बनाती है. ध्यान देने वाली बात यह है कि कोई भी स्टार्टअप, बिजनेसमैन या प्रोफेशनल इस कंपनी के साथ आसानी से जुड़ सकता है और खुद का बिजनेस कर सकता है.

लूम सोलर कंपनी के साथ आप अपना बिजनेस दो तरह से शुरू कर सकते हैं – डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर.

डीलर (Dealer): अगर आप कंपनी के साथ डीलर के तौर पर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो इसके लिए कंपनी की डीलरशिप लेनी होगी. डीलरशिप आपको कैसे मिलेगी, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए लिंक-https://www.loomsolar.com/products/dealer-registration पर विजिट कर खुद को रजिस्टर कर सकते हैं.

डिस्ट्रीब्यूटर्स (Distributors):  डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर भी आप लूम सोलर कंपनी के साथ बिजनेस कर सकते हैं. दरअसल, कंपनी हर शहर में एक डिस्ट्रीब्यूटर बनाती है. डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए लिंक https://www.loomsolar.com/products/distributor-registration पर क्लिक कर डिस्ट्रीब्यूटर बनने की पूरी प्रक्रिया जान सकते हैं.

कितना करना होगा खर्च?

यदि कोई इस बिज़नेस को डीलर बनकर शुरू करना चाहता हैं, तो उसके लिए उसे 1000 से रजिस्ट्रेशन और 25,000 का सोलर प्रोडक्ट्स खरीदना पड़ता है और यदि कोई डिस्ट्रीब्यूटर बनकर ये बिज़नेस शुरू करना चाहता है, तो उसे 5000 से रजिस्ट्रेशन और 1,00,000 का प्रोडक्ट्स खरीदना पड़ता है.

कितना होगा प्रॉफिट?

सोलर बिज़नेस में डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर घर, स्कूल, पेट्रोल पंप, फैक्ट्री में सोलर पैनल लगाकर लगभग 15 से 25% की प्रॉफिट कमा सकते हैं.

इसे करने का क्या है प्रोसेस?

डीलर और डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए नीचे दिए गए बातें जानना बहुत ही जरुरी है

  • सबसे पहले लूम सोलर के वेबसाइट www.loomsolar.com पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

  • उसके बाद अपने एरिया के जरुरत के अनुसार Rs. 25,000 से 1,00,000 का सोलर प्रोडक्ट्स खरीदना पड़ता है, जिससे आप लूम सोलर पैनल के बारें में आने वाले ग्राहक को जागरूक कर सकें.

  • डीलर कोई भी इलेक्ट्रीशियन, हाउस वाइफ, स्टूडेंट्स और कर्मचारी बन सकता है, लेकिन डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए दुकान और GST होना अनिवार्य है.

  • मार्केटिंग सपोर्ट के लिए कंपनी से डीलर सर्टिफिकेट, सेल्स मैनेजेर, शॉप बोर्ड, टी-शर्ट, इत्यादि मिलती है.

कैसे करती है यह कंपनी काम?

लूम सोलर अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में सोलर पैनल और लिथियम बैटरी बनाती है और अपने सोलर प्रोडक्ट्स को हर शहर में एक डिस्ट्रीब्यूटर और अनेक डीलर के द्वारा कस्टमर के घरों तक पहुँचाती है.

English Summary: start solar business in 1 thousand and earn 1 lakh rupees every month

Like this article?

Hey! I am विवेक कुमार राय. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News