स्टार बीज साबित हुआ हाइब्रिड चिल्ली सोला

आधुनिक युग में मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिए हरी साग सब्जियों का सेवन करना आवश्यक हो गया है. भारत में ही नहीं वरन समूचे विश्व में सब्जियों की खपत तेजी से होती है. वर्तमान में लोग अपने घरों में सब्जियां उगाते हैं, जिससे उन्हें जैविक सब्जी प्राप्त हो सके लेकिन शिप्रा सीड्स किसानो तक पहुँचता हैं।

शिप्रा सीड्स भारत की  बीज कंपनी  है। शिप्रा सीड्स  भारतीय कृषि समुदाय के बीच सबसे भरोसेमंद ब्रांडों में से एक है। इस कंपनी ने राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय कंपनियों के साथ कोलेब्रेशन करके रिसर्च और डेवलपमेंट को बेहतर बनाने के लिए  एक शुरुआत की है.

वैसे तो कंपनी बहुत से सीड्स किसानो को उपलब्ध करती हैं, लेकिन कंपनी का हाइब्रिड चिल्ली सोला एक बेहतरीन बीज है जो कि अच्छी शाखाओं के साथ इसका पौधा लम्बा होता है,  अत्यधिक तेजी  से बढ़ने के साथ  हरे रंग की भी होती है, उच्च उपज के  साथ यह चिल्ली ताजा बाजार और लंबी परिवहन के लिए उपयुक्त हैं।

बिहार राज्य के सुपौल क्षेत्र कटिहार, पूर्णिया और अररिया में प्रमुख बिक्री केंद्र हैं। 25 किलोग्राम की बिक्री के साथ 2014 में इस उत्पाद को शुरू किया और अब  इस बाजार में सबसे ज्यादा बाजारी  हिस्सेदारी रखते हैं।  चिल्ली अच्छी शाखाओं की आदत के साथ लंबा संयंत्र भी  हैं।

 

प्रियंका वर्मा
कृषि जागरण

Comments