1. ख़बरें

ई-नाम पोर्टल के जरिए पहली बार ऑनलाइन बिकेगा शिमला का सेब, देशभर के व्यापारी कर पाएंगे खरीद

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य

इस साल कोरोना महामारी की वजह से कृषि क्षेत्र काफी प्रभावित हुआ है. जहां एक तरफ खेतीबाड़ी का तरीका बदला है और किसानों को कृषि संबंधी कार्य करने की छूट मिल गई, तो वहीं दूसरी तरफ किसानों को फसल बिक्री को लेकर कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. लॉकडाउन के चलते फसलों की खरीद न के बराबर हो पा रही है. यही वजह है कि इस साल किसान और उनकी खेती काफी प्रभावित हुई है. इसी बीच ऐसा पहली बार होगी, जब शिमला का सेब ऑनलाइन बेचा जाएगा.

ऑनलाइन बिकेगा शिमला का सेब  

आपको बता दें कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत कृषि उपज एवं विपणन समिति (एपीएमसी) द्वारा शिमला जिले से सेब की ऑनलाइन बिक्री की व्यवस्था शुरू होने वाली है. इससे देशभर के खरीदार घर बैठे किसी भी मंडी के सेब की बोली लगा पाएंगे. बता दें कि देश की पहली ऑनलाइन मंडी सोलन में भी सेब, फल और सब्जियों की ऑनलाइन बिक्री होती है.  

ई-नेम पोर्टल के जरिए होगी बिक्री

एपीएमसी ने फल मंडियों में सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे, इसलिए यह फैसला लिया है. इस व्यवस्था को ई-नेम ऑनलाइन पोर्टल द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा. बता दें कि हर साल शिमला में सेब सीजन के दौरान दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, अहमदाबाद, मुंबई, मद्रास समेत अन्य कई राज्यों से कारोबारी सेब खरीदने आते हैं. मगर इस साल कोरोना वायरस की वजह से यह संभव नहीं हो पाया है. ऐसे में कारोबारियों के लिए यह सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, जिससे कारोबारी ऑनलाइन बोली लगाकर सेब खरीद पाएंगे.

इस पोर्टल से जुड़े हैं 50 हजार बागवान

ई-नेम एक सरकारी पोर्टल है, जिससे अभी तक लगभग 50 हजार से अधिक किसान और बागवानों को जोड़ा जा चुका है. सेब की ऑनलाइन बिक्री के बाद उनकी अदायगी भी ऑनलाइन सीधे उनके खातों में भेज दी जाएगी. यह सुविधा सेब खरीदारों, बागवानों के लिए फायदे का सौदा साबित होगा.

ये खबर भी पढ़ें: FPO बनाने के लिए मोदी सरकार दे रही 15 लाख रुपए, जानिए कैस मिलेगा लाभ

English Summary: Shimla apple will be sole online through e-nam portal

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News