जानिए एक घंटे में 1200 किलो चावल निकालने वाली ट्रैक्टर चालित राइस मिल के बारे में

यह राइस मिल ट्रैक्टर के द्वारा चलती है। इसके लिए कम से कम 34 से 50 हॉर्सपावर का ट्रैक्टर चाहिए होता है। यह एक घंटे के दौरान लगभग 1200 किलो चावल निकालती है। इससे किसान को सबसे बड़ा फायदा सीधे चावल को बाजार में बेचकर हो सकता है। कम ऊर्जा खपत के साथ यह चावल को कम टूटने देती है। साथ ही धान की पॉलिशिंग आदि एक ही साथ में कर देती है। पूर्वांचल कृषि यंत्र उद्दोग, मुबारकपुर जिला- अंबेडकरनगर, उत्तर प्रदेश द्वारा इस मशीन को अब बड़े स्तर पर पहुंचाया जा रहा है। 

गौरतलब है कि किसानों द्वारा इस मशीन को काफी पसंद किया जा रहा है। एक गाँव से दूसरे गाँव में ले जाकर इससे आसानी से उपयोग में लाया जा सकता है। किसानों को धान बेचकर बाजार में खासा नुकसान उठाना पड़ता है यहां तक कि उसे खुद खाने के लिए चावल लेने में महंगाई का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यह मशीन न केवल एक रोजगार दे रही है बल्कि किसान बाजार में चावल बेच सकते हैं साथ ही खुद खाने के लिए चावल निकाल सकते हैं।

गांवों में इसके उपयोग के दौरान सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं जिसके फलस्वरूप किसानों के मध्य बढ़ती लोकप्रियता के कारण आप भी इस मशीन की अधिक जानकारी के लिए सीधे पूर्वांचल कृषि यंत्र उद्दोग से संपर्क कर सकते हैं।

पूर्वांचल कृषि यंत्र उद्दोग

मो. - 7210113837

 

Comments