चावल के पानी के हैरान कर देने वाले फायदे

आप सब चावल के तो खूब शौकीन होंगे . क्या आपको पता है चावल के साथ-साथ उसका पानी उस से भी ज्यादा फायदेमंद है वह हमें कई प्रकार के रोगो से छुटकारा दिलाता है. आम बोल चाल की भाषा में हम इसे मांड भी कहते है  यह हमारे सेहत के साथ-साथ हमारे चेहरे पर भी चमक लाता है .

चलिए बताते है ऐसे ही कुछ फायदे के बारे में :   

बीमारियों से छुटकारा :-

रोजाना चावल का पानी पीने से हमारे शरीर के कई विषैले तत्व नष्ट हो जाते  है जिससे हमारा शरीर रोग मुक्त रहता इसलिए हमें रोज सुबह उठ कर इसे पीना चाहिए .

ऊर्जा बढ़ाता है :

इसके पानी को अपनी दिनचर्या में अपनाने से हमारे अंदर एक नई ऊर्जा का आगमन होता है. इसके अंदर कार्बोहाइड्रेट्स पाए जाते है जिस से हमारे अंदर कई सकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है और हम सारा दिन तंदरुस्त महसूस करते है .

कब्ज़ से निजात :

इसके रोजाना सेवन करने से  यह मेटाबोलिज्म की मात्रा को बढ़ाने में मदद  करता है जिस से पाचन तंत्र बेहतर होता है और हमें इस समस्या से राहत मिल जाती है .

डायरिया से बचाव :

इसे लगातार पीने से इस समस्या से जल्दी छुटकारा पाया जा सकता है जितना हो सके रात को इसमें नमक डाल कर पिए इस से आप जल्दी इस बीमारी से निजात मिल जाएगी.

बुखार से निजात :

बुखार के समय इसका सेवन जरूर करे .इसके पानी को पीने से आपके अंदर की कमजोरी को खत्म कर यह आपको बुखार से राहत दिलाता है और आप जल्दी ही अच्छा महसूस करते है .

 उच्च-रक्तचाप से निजात :

इसके रोजाना सेवन से आप उच्च-रक्तचाप की समस्या से काफी हद तक राहत पा सकते है और जवान महसूस कर सकते है.

 पानी की कमी से बचाव :-

अगर हम रोज सुबह उठ कर इसका सेवन करेंगे तो हम जल्दी ही इसकी कमी से छुटकारा पा सकेगे और अच्छा महसूस करेंगे .

चेहरे पर निखार के लिए कारागार :-

अगर हम इसे अपने रोजाना आहार में सेवन करे तो हमारे चेहरे की सारी मृत कोशिकाओ को हटा कर यह ताजापन पैदा करता है. जिस से हमारे चेहरे में एक अलग प्रकार की चमक आती है और हमारा चेहरा निखर जाता है .

 

 मनीषा शर्मा.

Comments