MFOI 2024 Road Show
  1. Home
  2. ख़बरें

UP NHM Recruitment 2022: यूपी में 4000 CHO पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें वेतन और आवेदन की पूरी प्रक्रिया

यूपी एनएचएम जॉब 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं. इसके लिए 4 फरवरी से आवेदन शुरू हो चुके हैं. योग्य उम्मीवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इसकी अंतिम तिथि 13 फरवरी 2022 है.

कंचन मौर्य
Apply online for UP NHM Job 2022
Apply online for UP NHM Job 2022

मेडिकल फील्ड में सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक शानदार मौका है. उत्तर प्रदेश सरकार ने उप-स्वास्थ्य केंद्रों और कल्याण केंद्रों (एचडब्ल्यूसी) को मजबूत करने करने के लिए कई पदों पर भर्ती निकाली हैं. दरअसल, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM), उत्तर प्रदेश आयुष्मान भारत योजना के तहत सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (CHO) पदों पर भर्ती निकली हैं. इसके तहत कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की 4000 रिक्तियों को भरा जाएगा.

बता दें कि यूपी एनएचएम जॉब 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन 04 फरवरी से शुरू हो चुके है. योग्य उम्मीवार आधिकारिक वेबसाइट upnrhm.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आप 13 फरवरी 2022 रात 11.59 बजे तक आवेदन कर सकते हैं.

पदों का विवरण (NHM UP CHO 2022 Vacancy Details)

बता दें कि नेशनल हेल्थ मिशन यूपी द्वारा कॉन्ट्रेक्ट बेसिस पर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO) पद पर कुल 4000 रिक्तियां भरी जाएंगी.

यूआर कैटेगरी - 1600 पद

ओबीसी - 1080 पद

ईडब्ल्यूएस - 400 पद

अनुसूचित जाति - 840 पद

एसटी के 80 पद

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

इन पदों पर आवेदन के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (GNM) या B.Sc. नर्सिंग या पोस्ट बेसिक बी.एससी. किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से नर्सिंग किया होना चाहिए. इसके अलावा यूपी नर्स और मिडवाइफ काउंसिल से नर्स और मिडवाइफरी के रूप में रजिस्टर्ड होना चाहिए. इसके साथ ही ऑनलाइन आवेदन जमा करने के समय वेलिड रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट होना चाहिए.

आयु सीमा (Age limit)

उम्मीदवार की आयु 04 फरवरी 2022 को 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. मगर आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को यूपी स्टेट हेल्थ एनएचएम सीएचओ भर्ती 2022 भर्ती नियमों के अनुसार, अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी.

कितनी मिलेगी सैलरी (How much salary will you get?)

आपको ट्रेनिंग के दौरान प्रति माह 10,000 रुपए का वेतन दिया जाएगा, जिसमें बोर्डिंग और लॉजिंग भत्ते दिए जाएंगे. वहीं अधिकतम प्रति माह 35,500 रुपए (20,500 रुपये प्रति माह वेतन प्लस 15,000 रुपए प्रति माह प्रदर्शन-आधारित प्रोत्साहन) दिया जाएगा. बता दें कि भारत सरकार द्वारा वेतन जिले के SC-HWC में सीएचओ के रूप में जारी दिशानिर्देशों के अधीन पोस्टिंग के समय की जाएगी. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, यूपी पाठ्यक्रम शुल्क और अभ्यास आदि  लिए परिवहन लागत (केवल एक बार) के लिए सहायता प्रदान करेगा.

ये खबर भी पढ़ें: Gram Panchayat Recruitment 2022: ग्राम पंचायत में निकली 12वीं पास वालों के लिए 3437 पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

चयन प्रक्रिया(Selection process)

इन पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा (CBT) के आधार पर होगा. वहीं, अगर कंप्यूटर आधारित परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किया जाता है, तो उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा. इसके अलावा चयनित उम्मीदवारों को उप-स्वास्थ्य केंद्रों के स्तर पर एचडब्ल्यूसी में सीएचओ के रूप में तैनात किया जाएगा. जिससे प्राथमिक स्वास्थ्य टीम के साथ समन्वय में काम किया जा सके.

English Summary: Recruitment for 4000 CHO posts in UP Published on: 07 February 2022, 11:51 AM IST

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News