News

राजस्थान बोर्ड 12th रिजल्ट : आज केवल इन दो स्ट्रीम्स का आएगा 4 बजे रिजल्ट

राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (RBSE) कक्षा 12वीं  के नतीजे आज घोषित होंगे. राजस्थान बोर्ड पहले विज्ञान और वाणिज्य स्ट्रीम के परिणाम जारी करेगा. इसके नतीजे शाम 4 बजे तक घोषित किए जाएंगे. इस वर्ष 12वीं में विज्ञान संकाय के 2 लाख 60 हजार 617 छात्रों और वाणिज्य संकाय के 42  हजार 146 छात्रों ने परीक्षा दी थी. अभी आर्ट्स वर्ग के रिजल्ट की तारीख जारी नहीं की गयी है. राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (आरबीएसई) हर वर्ष 12वीं कक्षा की परीक्षाएं करवाता है. जो मार्च-अप्रैल माह में आयोजित कि गई थी. राजस्थान में हर साल लगभग 9 से 10  लाख छात्र 12वीं कक्षा की परीक्षा देते हैं.

छात्र  बोर्ड कीआधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाकर  RBSE कक्षा 12 वीं परिणाम 2019 को  चेक कर सकते हैं. हालांकि, बोर्ड के अनुसार आर्ट्स स्ट्रीम के छात्रों के लिए परिणाम बाद में जारी किया जाएगा. बता दे कि राजस्थान बोर्ड को राजेदुबोर्ड भी कहा जाता है. इस साल मार्च में आयोजित होने वाली वार्षिक परीक्षाओं के कक्षा 10वीं और कक्षा 8वीं  के परिणाम की तारीख की घोषणा होना अभी बाकी है.

ऐसे करे रिजल्ट चेक

सर्वप्रथम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  rajresults.nic.in पर जाएं.

फिर रिजल्ट  लिंक पर क्लिक करें

अपना पूरा विवरण भरे

फिर सबमिट पर क्लिक करें और अपना रिजल्ट देखें

गौरतलब है कि वर्ष  2018 में, साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के आरबीएसई 12 वीं का परिणाम (Board of Secondary Education, Rajasthan Result ) 23 मई को घोषित किया गया था. दिलचस्प बात यह है कि साइंस स्ट्रीम के पास प्रतिशत 86.60 था तो वहीं कॉमर्स स्ट्रीम का पास प्रतिशत 91.09 था. हालांकि, कक्षा 12 आर्ट्स स्ट्रीम के परिणाम 1 जून को घोषित किए गए थे और  इसका पास प्रतिशत 88.92 था.



English Summary: Rajasthan Board 12th Result Today declared 4 o'clock rajresult.nic

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in