News

Railway Recruitment Examination: रेलवे तय समय पर कराएगा परीक्षाएं, जानें पूरा शेड्यूल

Indian Railway Recruitment

Indian Railway Recruitment

कोरोना संकट की वजह से कई परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा था. इसी संबंध में भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने जुड़ी सभी आशंकाओं पर विराम लगा दिया है. भारतीय रेलवे ने साफ कर दिया है कि रेलवे भर्ती परीक्षाएं (Railway Recruitment Examinations) समय पर कराई जाएंगी. ऐसे में यह युवाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है.

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विनोद कुमार यादव ने जानकारी दी है कि रेलवे जल्द ही ग्रुप डी (लेवल1) में 1.03 लाख पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करने वाला है. अगले साल 2021 अप्रैल से 1 जून के बीच भर्तियों के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी.

इन पदों पर निकली भर्तियां

इंडियन रेलवे का कहना है एनटीपीसी (NTPC) के 35,208 पदों पर भर्तियां करने के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षाएं 28 दिसंबर से मार्च 2021 तक शुरू हो जाएंगी. इनमें स्टेशन मास्टर (Station Masters), गार्ड्स (Guards), ऑफिस क्लर्क (Office Clerk), कमर्शियल क्लर्क (Commercial Clerk) पद भी शामिल हैं. बता दें कि  इन पदों के लिए रेलवे को 1.26 लाख आवेदन मिले हैंइसके अलावा ट्रेक मेंटेनर्स, प्वाइंट मैन और लेवल 1 स्तर सहित कई दूसरे पदों के लिए भी सीबीटी परीक्षाएं कराई जाएंगी, जो कि अप्रैल-जून 2021 से शुरू होंगी. इस कैटेगरी के तहत 1,03,769 पदों पर भर्ती होनी है. इसके लिए करीब 1.15 करोड़ रजिस्ट्रेशन हुए हैं.

20 प्रतिशत वैकेंसी अप्रेंटाइस के लिए आरक्षित रहेंगी

भारतीय रेलवे ने ऐलान किया था कि कुल 1,03,769 पदों में से 20 प्रतिशत वैकेंसी अप्रेंटाइस के लिए आरक्षित रहेंगे. जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे अप्रेंटिसशिप प्रोग्राम के तहत समय-समय पर युवाओं को ट्रेनिंग कराता है. इससे उनकी काम करने की स्किल अच्छी होती है, इन्हीं युवाओं को अप्रेंटाइस कहा जाता है.

जरूरी जानकारी

उम्मीदवारों का चुनाव कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के आधार पर होगा.

सीबीटी में पास उम्मीदवारों को पीईटी में बुलाया जाएगा.

सीबीटी में मार्क्स नॉर्मलाइजेशन की पद्धति अपनाई जाएगी.

कुल वैकेंसी के 3 गुना उम्मीदवारों को पीईटी के लिए बुलाया जाएगा.

इस बार भी ग्रुप डी सीबीटी में नेगेटिव मार्किंग होगी.

हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई अंक काटा जाएगा.

7वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के लेवल-1 के मुताबिक वेतन दिया जाएगा.

ध्यान रहे कि इन भर्तियों में सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर उम्मीदवारों को 10 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जाएगा.



English Summary: Railway is going to conduct the examination for the recruitment of 1.03 lakh posts in Group D (Level 1) soon

कृषि पत्रकारिता के लिए अपना समर्थन दिखाएं..!!

प्रिय पाठक, हमसे जुड़ने के लिए आपका धन्यवाद। कृषि पत्रकारिता को आगे बढ़ाने के लिए आप जैसे पाठक हमारे लिए एक प्रेरणा हैं। हमें कृषि पत्रकारिता को और सशक्त बनाने और ग्रामीण भारत के हर कोने में किसानों और लोगों तक पहुंचने के लिए आपके समर्थन या सहयोग की आवश्यकता है। हमारे भविष्य के लिए आपका हर सहयोग मूल्यवान है।

आप हमें सहयोग जरूर करें (Contribute Now)

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in