1. ख़बरें

40 लाख लघु एवं सीमांत किसानों को पीएम मोदी देंगे पेंशन का तोहफा

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
modi ji

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना को लेकर मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ सुनील वर्णवाल ने सूचना भवन में उपायुक्तों की समीक्षा बैठक में कहा कि हमारे देश के किसानों के हित के लिए ये पेंशन योजना काफी बेहतरीन है. जिसमें झारखंड के करीब 40 लाख लघु एवं सीमांत किसानों को 12 सितंबर को इस योजना से जोड़ा जायेगा. इस योजना का शुभारंभ प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया जाएगा.

डॉ वर्णवाल ने उपायुक्तों को निर्देश दिए है कि सरकार द्वारा दिये गये लक्ष्य को पूरा करने में किसी प्रकार की कसर न बरती जाए. इस बैठक में कृषि सचिव पूजा सिंघल भी उपस्थित थीं. वर्णवाल ने यह भी कहा कि झारखंड के लाखों लघु एवं सीमांत किसानों के जीवन में सामाजिक सुरक्षा कवच उपलब्ध कराने और वृद्धावस्था में उन्हें आजीविका के साधन मुहैया करवाने के लिए सुनिश्चित मासिक पेंशन के रूप में योजना शुरू की जाएगी.

money

इस योजना के अंतर्गत 60 वर्ष के छोटे किसानों को 3000 रुपये प्रतिमाह पेंशन के तौर पर दिए जाएंगे. कृषि सचिव ने यह भी कहा कि योजना को सफल बनाने के लिए राज्य में जगह-जगह कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Centre) को खोला जायेगा.  प्रधान सचिव ने इस बैठक में यह भी कहा कि इस दिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की पहली और दूसरी किस्त भी जारी की जाएगी. इस योजना के तहत ये राशि झारखंड के कुल 6 लाख किसानों के बीच वितरित की जाएगी.  इस योजना के तहत छोटे किसानों को काफी राहत मिलेगी.

English Summary: PMKMDY :40 lakh farmers of this state, PM Modi will give such a gift of pension

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News