1. ख़बरें

5G Launched in India: पीएम मोदी ने IMC 2022 के छठे एडिशन में किया 5जी इंटरनेट सर्विस का शुभारंभ

पीएम मोदी ने आज इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) के छठे एडिशन में 5जी इंटरनेट सर्विस का शुभारंभ करते हुए देश के लोगों को संबोधित किया.

देवेश शर्मा
भारत में हुआ 5G का उद्घाटन
भारत में हुआ 5G का उद्घाटन

पीएम मोदी ने आज इंडिया मोबाइल कांग्रेस (IMC 2022) के छठे एडिशन में 5जी इंटरनेट सर्विस का शुभारंभ करते हुए देश के लोगों को संबोधित किया. जानकारी के लिए आपको बता दें कि पहले फेज 5जी इंटरनेट सर्विस सिर्फ 13 में शहरों में शुरु की जाएगी, जिसमें  हमदाबाद, बेंगलुरु, चंडीगढ़, चेन्नई, दिल्ली, गांधीनगर, गुरुग्राम, हैदराबाद, जामनगर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई और पुणे को शामिल किया गया है. इन 13 शहरों में शुरु होने के बाद 5G  सर्विस को पूरे देश में चालू किया.

इसके अलावा IMC 2022 का कार्यक्रम चार अक्तूबर तक चलने वाला है. इस कार्यक्रम को IMC 2022 के आधिकारिक ऐप से लाइव भी देखा जा सकता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कह दी ये बड़ी बात

पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत में 5 जी अना कोई सामान्य बात नहीं है. भारत सब का डिजिटल साथ और सब का डिजिटल विकास की दिशा में मजबूत कदम उठाएगा. भारत ने भले ही थोड़ी देर से शुरुआत की हो, लेकिन हम दुनिया की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली और अधिक किफायती 5G सेवाओं को शुरू करेंगे और 2023 तक देश के हर शहर, हर तालुका और हर तहसील में 5G पहुंचाने की पूरी शक्ति से प्रयास करेंगे. इसके अलावा उन्होंने कहा कि आज की तेजी से बदलती दुनिया में भारत को आगे आने से कोई नहीं रोक सकता है. भारत और भारतीय इससे समझौता नहीं कर सकते हैं, चौथी औद्योगिक क्रांति का नेतृत्व भारत करेगा.

ये भी पढ़ें: राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन, किसानों को कई अहम मुद्दों से करवाया गया रूबरू

5G लॉन्चिंग का ये कार्यक्रम दिल्ली में आयोजित किया गया था. पीएम पीएम मोदी के अलावा इस कार्यक्रम में केंद्रीय आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव और रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी भी मौजूद रहे.

5G लॉन्चिंग क्या होगा फायदा

5G लॉन्चिंग टेलीकॉम के क्षेत्र में एक बहुत बड़ी क्राति के रुप में साबित हो सकता है. देश में 5G सेवा की मदद से इंटरनेट की स्पीड 10 गुना बढ़ जाएगी और देश कि उन हिस्सों में भी इंटरनेट की स्पीड अच्छी मिलने लगेगी जहां पर अभी 4G काम नहीं करता है.

English Summary: PM Modi launched 5G internet service in the sixth edition of IMC 2022 Published on: 01 October 2022, 05:37 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News