1. ख़बरें

Solar Plant Yojana Latest Update 2022: इस योजना के तहत किसानों को मुफ्त मिलेगा सोलर पंप

देश में किसानों के लिए सिंचाई व्यवस्था को आसान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा सोलर पंप योजना चलाई जाती है. जिसके तहत किसानों को सोलर पंप लगानें पर सब्सिडी देना सरकार का काम है. इस योजन में एक नया उपडेट किया गया है. आइए उस अपडेट के बारे में जानते हैं..

देवेश शर्मा
latest update related to pm kusum yojana
latest update related to pm kusum yojana

प्रधानमंत्री सोलर प्लांट  योजना को लेकर एक नया अपडेट सामने आया है जिसके मुताबिक अब किसानों को सोलर प्लांट योजना के तहत अब किसानों को मुख्य रूप से फायदा पहुंचाया जाएगा. अब नए अपडेट के जरिए डीजल सिंचाई पंप की जगह सोलर पैनल से चलने वाले सिंचाई पंप का प्रयोग किया जाएगा और दूसरा सरकार द्वारा लगवाए गए सोलर पैनल की बिजली को किसान अब कंपनियों को दे सकते हैं.

पीएम सोलर प्लांट योजना क्या है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा देश में स्वच्छ और साफ ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए 1 फरवरी 2020 को इस योजना को शुरू  करने का ऐलान किया गया था. इस योजना का उद्देश्य 20 लाख से अधिक किसानों तक फ्री में सोलर पैनल योजना का फायदा पहुंचाना है. साथ ही इस योजना के तहत किसानों को सोलर पंप लगाने पर 60 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है. 2020 के बजट में इस योजना को लेकर बजट भी पारित किया गया था.

ये भी पढ़ें: सरकार KCC योजना के तहत लाखों किसानों को करेगी कवर, मिलेगी इतने % ब्याज सब्सिडी

पीएम सोलर प्लांट योजना 2022 से जुड़ा अपडेट

प्रधानमंत्री सोलर प्लांट योजना 2022 के तहत 15 लाख किसानों तक इस योजना का लाभ पहुंचाना है. इस योजना के तहत 1 मेगा वाट का सोलर पैनल लगवाने के लिए 5 एकड़ ज़मीन की आवश्यकता रहेगी. नए अपडेट के अनुसार सोलर पैनल द्वारा बनाई गई बिजली को किसान सरकारी या निजी कंपनियों को भी दे सकते हैं.

सरकार द्वारा बनाया गया है इतना बजट

प्रधानमंत्री सोलर पैनल योजना को चलाने के लिए सरकार ने 50 हजार करोड़ का बजट निर्धारित किया है और इस योजना के तहत 2020 में 3 करोड़ सिंचाई पंप लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गाया था. कुसुम सोलर पैनल योजना के माध्यम से पहले चरण में 17.5 लाख सिंचाई पंप लगाने की व्यवस्था की गई है.

English Summary: know here the latest update related to pm kusum yojana Published on: 01 October 2022, 05:21 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News