1. ख़बरें

राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन, किसानों को कई अहम मुद्दों से करवाया गया रूबरू

दिल्ली में पांचवें राष्ट्रीय पोषण माह का आयोजन किया गया.इसका मुख्य लक्ष्य जन आंदोलन को जन भागीदारी में बदलना और प्रधानमंत्री के सुपोषित भारत के विजन को साकार करना है.

अनामिका प्रीतम
National Nutrition Month
National Nutrition Month

देश में पांचवां पोषण माह मनाया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात में देश के लोगों से राष्ट्रीय पोषण माह 2022 का पालन करने के लिए बात की है. 5वें राष्ट्रीय पोषण माह का मुख्य लक्ष्य जन आंदोलन को जन भागीदारी में बदलना और प्रधानमंत्री के सुपोषित भारत के विजन को साकार करना है.

इसके साथ ही देश में कुपोषण की गंभीर समस्या को भी कम करना है. इस अभियान के अंतर्गत कृषि विज्ञान केंद्र, दिल्ली द्वारा सितम्बर माह को पोषण माह के रूप में पूरे दक्षिण पश्चिम जिले में मनाया गया. चूंकि फल-सब्जियां सूक्ष्म पौष्टिक तत्वों से भरपूर होती व कदन्न फसलें जिनको पोषक अनाज भी कहा जाता है. अच्छे स्वास्थ्य एवं पोषण के लिए इनका दैनिक आहार में इस्तेमाल होना अत्यंत आवश्यक है.

इन बातों को ध्यान में रखते हुए इस अभियान के अंतर्गत कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा दिल्ली की परिनगरिये क्षेत्रों में विभन्न पोषण संबंधित कार्यक्रमों जैसे: पौष्टिक युक्त पौधों का रोपण एवं वितरण, इन पौधों में पाए जाने वाले विभन्न पोषक तत्वों की सम्पूर्ण जानकारी, इनसे बनने वाले पौष्टिक व्यंजन, कदन्न (मोटे) अनाज और पोषण, जैव संपदा प्रजातियां और पोषण आदि की जानकारी कृषि विज्ञानं केंद्र परिसर, गावों की चौपाल, आँगनवाड़ी केंद्रों, स्वयं सेवी संस्थाओं के माध्यम से की गई.

पोषण माह के दौरान कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा ग्रमीण एवं शहरी क्षेत्रों में पोषक गृह वाटिका एवं छत पर बागवानी की स्थापना के लिए अभियान चलाया गया, जिसमें आंगनवाड़ी केंद्रों, स्कूलों, सार्वजनिक स्थानों एवं घरों के पिछवाड़े आदि को शामिल किया. इसी क्रम में दिनांक 17 सितम्बर को कृषि विज्ञानं केंद्र परिसर में राष्ट्रीय पोषण अभियान एवं वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन इफको के संयुक्त तत्वावधान में कार्यशाला का आयोजन किया गया.

ये भी पढ़ें: कृषि विज्ञान केंद्र : किसान दिवस एवं रबी किसान सम्मेलन

इस अवसर पर किसानों को पोषण वाटिका हेतु सब्जी बीज किट तथा केन्द्र पर रोपण भी किए गए. कार्यक्रम में किसानों ने भी अपने-अपने विचार रखते हुए आयोजन को सफल बनाया. कृषि विज्ञान केन्द्र के समस्त स्टॉफ की भी सहभागिता रही. कार्यक्रम में विभिन्न ग्रामों से आए 105 किसानों और किसान महिलाओं की उपस्थिति रही. पोषण माह के दौरान कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में क्षेत्र के लगभग 300 किसानों, महिलाओं और युवकों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया.

Krishi Vigyan Kendra

डॉ पी. के. गुप्ता

अध्यक्ष, कृषि विज्ञान केंद्र, दिल्ली

Vill. & post: Ujwa, Najafgarh, New Delhi - 110 073

e-mail: kvkujwa@yahoo.com

English Summary: National Nutrition Month organized, farmers were made aware of many important issues Published on: 01 October 2022, 03:29 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News