1. ख़बरें

Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana: किसानों को दिवाली में मिलेगा बड़ा तोहफा, खाते में डायरेक्ट आयेंगे इतने हजार रुपये

छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. दिवाली से पहले राज्य के किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किस्त दे दी जायेगी. इस बात की जानकारी खुद राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दी है.

अनामिका प्रीतम
Agriculture Minister Kamal Patel
Agriculture Minister Kamal Patel

एक ओर देशभर के किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर छत्तीसगढ़ के किसान राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किस्त का इंतजार कर रहे हैं. इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के किसानों के लिए दिवाली से पहले तोहफे का ऐलान कर दिया है.

दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार ने दिवाली से पहले राज्य के किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किस्त देने का ऐलान कर दिया है. इस बात की जानकारी देते हुए खुद राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने तीसरी किस्त के किसानों के खाते में भेजे जाने की तारीख का ऐलान किया है.

ये भी पढ़ें- Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana 2022: किसानों को प्रति एकड़ की दर से मिलेगी अनुदान राशि, जल्द ऑनलाइन करें आवेदन

आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल प्रदेश व्यापी भेंट-मुलाकात अभियान के तहत कवर्धा जिले के पंडरिया विधानसभा के ग्राम इंदौरी पहुंचे हुए थे. इसी दौरान उन्होंने वहां के स्थानीय लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किस्त दीवाली से पहले 17 अक्टूबर को किसानों के खातों में भेज दी जाएगी.

क्या है राजीव गांधी किसान न्याय योजना?

भूपेश सरकार ने योजना की शुरुआत किसानों को 2500 समर्थन मूल्य पर प्रति क्विंटल धान खरीदने के लिए किया. इसके तहत केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित एमएसपी धान बिक्री के समय दी जाती है, लेकिन इसमें अंतर की राशि भूपेश सरकार अपने राज्य के किसानों को देती है. ये राशि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत 4 किस्तों में किसानों को दी जाती हैं. इस योजना के तहत साल 2021-22 की इनपुट सब्सिडी का अबतक 2 किस्त जारी किया जा चुका है.

अब राज्य के किसानों को तीसरी किस्त देकर भूपेश सरकार दिवाली गिफ्त दे रही है. अपको बता दें की राज्य में अब तक इस योजना से लगभग 12 हजार 920 करोड़ रुपए तक की सब्सिडी दी जा चुकी है. बता दें कि 21 मई 2022 को इस योजना की पहली किस्त में भी 1745 रुपए भुगतान किया था.

English Summary: Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana: Farmers will get big gift in Diwali, so many thousand rupees will come directly in the account Published on: 01 October 2022, 05:52 IST

Like this article?

Hey! I am अनामिका प्रीतम . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News