1. Home
  2. ख़बरें

Gandhi Jayanti 2022: गांधी जयंती पर राष्ट्रपति समेत सभी बड़ी हस्तियों ने किया बापू को नमन, जानें पीएम मोदी ने क्या कहा खास

आज गांधी जयंती के अवसर पर देश- दुनिया के सभी बड़े नेता और सभी लोग राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को याद कर रहे हैं साथ ही उन्हें श्रद्धाजंलि अर्पित करने के लिए राजघाट स्थित उनके समाधि स्थल पर लोगों का आना जाना लगा हुआ है.

देवेश शर्मा
महात्मा गांधी को  नमन करती हुईं राष्ट्रपति
महात्मा गांधी को नमन करती हुईं राष्ट्रपति

देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 153वीं जयंती है और इस अवसर पर देशभर में बापू को याद करते हुए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है और सभी बड़े नेताओं द्वारा उन्हें याद भी किया जा रहा है. इसी बीच राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू  और पीएम मोदी ने राजघाट स्थित बापू के समाधि स्थल पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.

इसके अलावा कई बड़े नेताओं का बापू के समाधि स्थल पर पहुंचना जारी है. कुछ समय पहले कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और राज्य सभा सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. आज बापू को याद करते हुए राजघाट पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन भी किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने IMC 2022 के छठे एडिशन में किया 5जी इंटरनेट सर्विस का शुभारंभ

आज सिर्फ भारत में ही नहीं लगभग पूरे विश्व में महात्मा गांधी को याद किया जा रहा है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गांधी जयंती के मौके पर बापू को याद करते हुए ट्वीट कर कहा कि अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस पर, हम महात्मा गांधी के जन्मदिन और शांति, सम्मान और सभी के द्वारा साझा की जाने वाली आवश्यक गरिमा के मूल्यों का जश्न मनाते हैं. हम महात्मा गांधी के मूल्यों को अपनाकर और संस्कृतियों में काम करके आज की चुनौतियों को हरा सकते हैं.

गांधी जयंती पर पीएम ने क्या कहा

पीएम मोदी ने महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर एक ट्वीट  भी किया है जिसमें उन्होंने कहा है कि यह गांधी जयंती और भी खास है क्योंकि भारत आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. मैं लोगों से हमेशा कहता हूं कि वे बापू के आदर्शों पर चलें और मैं आप सभी से गांधी जी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के रूप में खादी औऱ हस्तशिल्प उत्पाद खरीदने का आग्रह करता हूं.

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी दी श्रद्धांजलि

आज महात्मा गांधी के साथ- साथ पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी जयंती है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि लाल बहादुर शास्त्री  जी को उनकी सादगी और निर्णायकता के लिए पूरे भारत में सराहा जाता है. हमारे इतिहास के बहुत ही महत्वपूर्ण समय में उनका कठिन नेतृत्व हमेशा याद किया जाएगा. जयंती पर उन्हें शत शत नमन.

English Summary: All across India, national leaders are paying tribute to the father of the nation on his 153rd birth anniversary. Published on: 02 October 2022, 11:07 IST

Like this article?

Hey! I am देवेश शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News