1. ख़बरें

PM Kisan : पीएम मोदी ने जारी की 8वीं किस्त, इस बार बंगाल के किसान भी हुए लाभान्वित, ऐसे चेक करें अपना नाम

सचिन कुमार
सचिन कुमार
PM Kisan Saman Nidhi Yojna

PM Kisan Saman Nidhi Yojna

भले ही देश में किसी की भी सरकार रहे, लेकिन सबका एकमात्र ध्येय यही रहता है कि देश के किसान उन्नति करें, चूंकि इतिहास इस बात का जीवंत साक्षी रहा है कि अन्नदाताओं को नाराज कर कोई भी सरकार अपनी सत्ता की बुनियाद महफूज नहीं रख पाई है. इस दिशा में जिस तरह की कार्यशैली मोदी सरकार की रही है. चलिए, ज़रा एक बार उस पर गौर फरमा लेते हैं.

यूं तो किसानों को उन्नत व आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मोदी सरकार ने बेशुमार काम किए हैं, जिसका कई बार समर्थन भी किया गया, तो कई बार भी विरोध भी हुआ. इस बीच पीएम मोदी ने किसानों के लिए एक योजना की शुरूआत की थी, जिसका नाम ‘पीएम किसान सम्मान निधि योजना’ था. इस योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार रूपए देने का प्रावधान है. 6 हजार रूपए की यह रकम प्रतिमाह 2-2 हजार रूपए की किस्तों में किसानों को अदा की जाती है. 

इस बीच कल यानी की विगत 14 मई को ऐसे ही किसानों को पीएम मोदी ने ‘पीएम किसान सम्मान निधि योजना’ के तहत किसानों को 8वीं किस्त जारी की है. इस दौरान पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए किसानों से मुखातिब भी हुए. देश के बेशुमार किसान कल के दिन इस योजना के तहत लाभान्वित हुए. सरकार की तरफ से 20 हजार 667 करोड़ रूपए किसानों को ट्रांसफर किए गए. इस रकम को पाकर किसान भाइयों के चेहरे खिल गए.  खैर, हो भी क्यों न, आखिरकार जिस दिन का इंतजार किसानों भाइयों को बड़ी बेकरारी से था, वह दिन कल आ ही गया था.

वहीं, सबसे खास बात यह रही कि इस दौरान बंगाल के किसानों को भी इस योजना का लाभ मिला है. आपको तो पता ही होगा कि बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान ‘पीएम किसान सम्मान निधि योजना’ एक बहुत बड़ा मुद्दा था. जहां एक तरफ मोदी सरकार के नुमाइंदे प्रदेश के किसानों से यह वादा कर रहे थे कि अगर उनकी सरकार बनी, तो किसानों को इस योजना के तहत पिछले से लेकर अब तक बकाएं रह चुके रकम अदा किए जाएंगे.

वहीं, ममता दीदी कह रही थी कि हमारे किसानों को केंद्र सरकार के किसी भी योजना के लाभ की दरकार नहीं है. हमारे किसानों की उन्नति के लिए हमारी य़ोजनाएं ही पर्याप्त हैं. खैर, मोदी का यह शिगूफा बंगाल में नाकाम रहा और दीदी का जादू का एक बार फिर से चल गया, लेकिन इस बीच सबसे खास बात यह दिखी की बंगाल की जनता को भी इस योजना का लाभ मिला है.

बंगाल के किसानों को पहली बार इस योजना का लाभ मिला है. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि 'आज अक्षय तृतीया का पावन पर्व है, कृषि के नए चक्र की शुरुआत का समय है और आज ही करीब 19 हजार करोड़ रुपए किसानों के बैंक खातों में सीधे ट्रांसफर किए गए हैं. इसका लाभ करीब-करीब 10 करोड़ किसानों को होगा.'

ऐसे चेक करें आप अपना खाता

  • पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां आपको राइट साइड पर 'Farmers Corner' का विकल्प मिलेगा
  • यहां ‘Beneficiary Status' के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।
  • नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके  अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
  • आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद 'Get Data' पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई। 
English Summary: PM-KISAN Samman Nidhi 8th instalment: PM Modi transfers Rs 19,000 cr into accounts of 9.5 cr farmers.

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News