1. ख़बरें

जानें ! Pradhanmantri Jan-Dhan Yojana के तहत 500 रुपए की किश्त के साथ कैसे मिलता है 2 लाख तक का बीमा

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा

प्रधानमंत्री जन धन योजना (PM-Jan-Dhan Yojana) के तहत सरकार द्वारा पिछले कई सालों से बैंक खाते खोले जा रहे हैं लेकिन इस योजना का महत्व और फायदा ज्यादातर लोगों को कोरोना संकट की वजह से हुए लॉकडाउन लगने के बाद समझ आया है. दरअसल जब सरकार ने इन बैंक अकाउंट होल्डर्स के अकाउंट में 500 रुपए प्रति माह किश्त देनी शुरू की. लेकिन अभी भी ऐसे कई लोगों हैं जो जन धन खातों व इस योजना से मिलने वाली कई सुविधाओं से पूरी तरह अवगत नहीं है वे इसके बारे में अच्छे से नहीं जानते हैं. तो ऐसे में आज हम अपने इस लेख में आपको बताएंगे कि जन धन अकाउंट (Jan-Dhan Account) बाकि अकाउंट से क्यों अलग है और क्या है फायदा और कैसे आप ये खाता खुलवा सकते हैं और क्या -क्या मिलती है सुविधाएं. तो आइए जानते हैं विस्तार से इसके बारे में....

5 हजार रुपए के ओवरड्राफ्ट सहित 2 लाख का बीमा

इस योजना के तहत खाता खुलवाने वाले अकाउंट होल्डर को अकाउंट के साथ 30 हजार रुपए के बीमा की सुविधा (Insurance Facility) प्रदान की जाती है. जिसमें उन्हें खाते के साथ ही 2 लाख रुपए तक का दुघर्टना (Accidental) व मृत्यु बीमा (Death Insurance) कवर एवं 5 हजार रुपए के ओवरड्राफ्ट की भी सुविधा मिलती है.

Zero बैलेंस होने पर भी निकाल सकते हैं 5,000 रुपए की रकम

अगर आपके खाते में शून्य बैलेंस (Zero Balance) है तब भी आप आसानी से ओवर ड्राफ्ट (Over-Draft) के तहत 5 हजार रुपए तक निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको अपने जन धन अकाउंट (JDA) को आधार कार्ड (Aadhar Card) से लिंक करवाना पड़ेगा.

ये खबर भी पढ़े: PM- Jan Dhan Scheme: प्राइवेट बैंक में भी खुलवा सकते हैं जन-धन खाता, तभी मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

English Summary: PJDY: How to get insurance up to 2 lakhs with an installment of Rs.500

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News