आपके फसलों की समस्याओं का समाधान करे
  1. ख़बरें

औषधीय और सुगंधित पौधों पर फोटोग्राफी प्रतियोगिता में आप जीत सकते हैं 5000 रुपए, ये है पूरी जानकारी

सुधा पाल
सुधा पाल

औषधीय और सुगंधित पौधों (medicinal and aromatic plants) के गुणों का बखान सदियों से चला आ रहा है. इन पौधों के औषधीय महत्व को मनुष्य के साथ जीव-जन्तुओं के हित में भी बखूबी समझा गया है. यही वजह है कि कई लोग इन औषधीय पौधों के गुणों और उपयोगिता की वजह से बढ़ रही मांग के लिए इनकी खेती भी करते हैं लेकिन कई लोग अभी भी इस बारे में नहीं जानते हैं. ऐसे में इन पौधों की उपयोगिता के बारे में जागरुकता पैदा करने के प्रयास में केन्द्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान यानी सीमैप (Central Institute of Medicinal and Aromatic plants) ने औषधीय और सुगंधित पौधों पर एक फोटोग्राफी प्रतियोगिता की घोषणा की है. साथ ही संस्थान ने जीतने वाले लोगों के लिए नकद पुरस्कार का भी आयोजन रखा है. इस प्रतियोगिता के माध्यम से CIMAP का उद्देश्य लोगों तक औषधीय पौधों के संरक्षण का संदेश पहुंचाना भी है. आइए हम आपको इसकी पूरी जानकारी देते हैं-

औषधीय और सुगंधित पौधों पर फोटोग्राफी प्रतियोगिता का विषय

प्रतियोगिता का विषय है- "अपने औषधीय और सुगंधित पौधों (एमएपी) को जानें" यानी Know your Medicinal and Aromatic Plants (MAPs).

विजेताओं के लिए 5000 रुपए तक का नकद पुरस्कार

आपको बता दें कि प्रतियोगिता जीतने वाले विजेताओं को नकद पुरस्कार भी दिए जाएंगे. पहले पुरस्कार के लिए 5000 रुपए, दूसरे पुरस्कार पर 3000 और तीसरे पुरस्कार के लिए 2000 रुपए दिए जाएंगे. इसके अलावा 10 प्रविष्टियों के लिए 1000 रुपए का सांत्वना पुरस्कार भी रखा गया है.

प्रतियोगिता में कौन-कौन हिस्सा ले सकता है?

औषधीय और सुगंधित पौधों पर फोटोग्राफी प्रतियोगिता सभी भारतीय शौकिया और पेशेवर फोटोग्राफरों के लिए है. हर एक एंट्री के लिए अधिकतम तीन फोटोग्राफ दिए जा सकते हैं. इनमें स्वदेशी पौधों को प्राथमिकता दी गयी है. इसके साथ ही संस्थान ने लोगों से बहुत ही सामान्य बागवानी या सजावटी पौधों की फोटो न भेजने का भी अनुरोध किया है.

प्रतिभागियों को इस बात का रखना होगा ध्यान...

  • प्रत्येक तस्वीर में पौधे का सही लैटिन और अलौकिक नाम होना चाहिए

  • पौधों के औषधीय और सुगंधित महत्व के बारे में 20-30 शब्दों में लिखना भी होगा

  • केवल ओरिजिनल डिजिटल फोटो को ही स्वीकार किया जाएगा

  • प्रविष्टियों को ए4 पेज पर कलर प्रिंट के साथ अनमाउंट फोटो भेजनी होंगी.

  • डिजिटल फोटो एंट्री में कम से कम 300 dpi रिज़ॉल्यूशन हो और वह 3 MB के साइज़ से कम न हो

  • फोटो JPEG या TIFF प्रारूप में होनी चाहिए

  • डिस्प्ले रिज़ॉल्यूशन 1086 x 768 होना चाहिए

इसके साथ ही प्रतिभागी को एक स्व-घोषणा करनी होगी कि सभी फोटो को प्रतियोगिता में प्रवेश पाने के लिए मेल भेजने वाले व्यक्ति द्वारा शूट किया गया है. फोटो का कॉपीराइट फोटोग्राफर के पास रहेगा लेकिन CIMAP के पास उसे प्रदर्शित करने और औषधीय और सुगंधित पौधों के प्रचार के लिए सामग्री के रूप में उसका उपयोग करने का अधिकार होगा.

ऐसे होगा विजेताओं का चुनाव

विजेताओं को लखनऊ जिले के सीएसआईआर-सीआईएमएपी निदेशक, नामित न्यायाधीशों द्वारा चुना जाएगा. साथ ही विजेताओं की घोषणा CSIR-CIMAP के वार्षिक दिवस पर की जाएगी.

फोटो भेजने की आखिरी तारीख

डिजिटल फोटो को प्रतिभागी pc@cimap.res.in पर ई-मेल पर भेजें. प्रविष्टियां जमा करने की आखिरी तारिख 30 जून, 2020 है. प्रतियोगिता के सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए https://www.cimap.res.in/english/index.php पर आप जा सकते हैं.

स्रोत: PIB

ये खबर भी पढ़ें: Mango Pulp Business: दशहरी आम के पल्प व्यवसाय को मिलेगा बढ़ावा, बाज़ार में उपलब्ध होंगे उत्पाद

English Summary: Photography Competition on Medicinal & Aromatic Plants by cimap, know the criteria

Like this article?

Hey! I am सुधा पाल . Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News