News

1 मार्च से इस्तेमाल नहीं होंगे Paytm, PhonePe, Mobikwik और मोबाइल वॉलेट

अगर आप PhonePe, Paytm, Mobikwik जैसे मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. दरअसल जो लोग इन मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल फिलहाल कर रहे है वो लोग आने वाले दिन में इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. इसको लेकर पेमेंट्स इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने मार्च 2019 तक सभी मोबाइल वॉलेट्स के बंद होने की आशंका जताई है. बता दे कि आरबीआई के आदेश की वजह से पेमेंट एप संचालन करनी वाली कंपनियों पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. अगर आरबीआई ने मोबाइल वॉलेट को दिए डेडलाइन की तारीख आगे नहीं बढ़ाया तो मार्च तक मोबाइल वॉलेट इस्तेमाल करने वाले 95 फीसद यूजर्स इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.
इकोनॉमिक्स टाइम्स' की खबर के मुताबिक, 1 मार्च से आपके फोन में मोबाइल वॉलेट खाता बंद हो जाएगा. भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार बिना केवाईसी वाले लगभग देश भर में कार्यरत 95 फीसद मोबाइल वॉलेट बंद हो जाएंगे. आरबीआई के आदेश के अनुसार सभी मोबाइल कंपनियों को 28 फरवरी तक अपने ग्राहकों की केवाईसी पूरी करनी है, लेकिन अभी तक ज्यादातर कंपनियों ने अपनी केवाईसी को पूरा नहीं किया है. वो अपने लक्ष्य से बहुत परे हैं, ऐसे में 1 मार्च से इन मोबाइल वॉलेट पर बंद होने का खतरा मंडरा रहा है. अगर ऐसा हुआ तो मार्च से आप मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

हालांकि आरबीआई ने मोबाइल वॉलेट यूजर्स को राहत दी है कि 28 फरवरी के बाद भी अगर आपके वॉलेट में बैलेंस है तो वो खत्म नहीं होगा. आप उस बैलेंस से सामान खरीद सकेंगे. आप चाहें तो पैसों को वो अपने बैंक अकाउंट में भेज सकेंगे, लेकिन आप 1 मार्च से बिना केवाईसी वाले वॉलेट में पैसा नहीं डाल सकेंगे. आप न ही किसी को पैसा भेज सकेंगे.



Share your comments