1. ख़बरें

खुशखबरी: धान की MSP में हुआ इजाफा, इस महीने से शुरू होगा पंजीकरण और खरीद

कंचन मौर्य
कंचन मौर्य
Paddy Price

Paddy Price

देश के किसानों ने धान की खेती से जुड़ी लगभग सभी कार्य पूरे कर लिए हैं. ऐसे में उत्तर प्रदेश में स्थिति कौशांबी जिले के दोआबा के किसानों को एक खुशखबरी दी गई है. दरअसल, इस बार शासन ने धान के समर्थन मूल्य में 72 रुपए की वृद्धि कर दी है.

बता दे कि जहां बीते वर्ष सरकार द्वारा किसानों के लिए धान का समर्थन मूल्य 1868 रुपए तय किया गया था, तो वहीं इस बार 72 रुपए की वृद्धि की गई है. इस तरह धान का समर्थन मूल्य 1940 रुपए प्रति क्विंटल तय हुआ.

अक्टूबर से होगी धान की खरीद (Paddy will be procured from October)

आगामी 1 नवंबर से जिले में धान की खरीद शुरू हो जाएगी. बता दें कि इस बार किसान अधिक से अधिक संख्या में क्रय केंद्रों पर धान की बिक्री कर सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन पंजीयन का काम भी शुरू हो गया है. वैसे जिले में बड़े स्तर पर धान का उत्पादन होता है.

आधार से लिंक कराएं मोबाइल नंबर (Link mobile number with aadhar)

ध्यान रहे कि किसानों को ऑनलाइन पंजीकरण में आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को ही दर्ज करना है. इससे एसएमएस द्वारा ओटीपी भेजकर पंजीकरण प्रक्रिया पूरी की जाएगी.  

सितंबर में शुरू होगी पंजीकरण प्रक्रिया (Registration process will start in September)

जानकारी के लिए बता दें कि इस साल सरकार ने धान के समर्थन मूल्य में 72 रुपए का इजाफा किया है. इसके साथ ही सरकारी क्रय केंद्रों पर अक्टूबर से धान की खरीद शुरू होगी.

इसके लिए 1 सितंबर से ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. किसानों को बता दें कि वह धान की खरीद के लिए एफसीएस की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं.

इसके लिए वह सीएससी एवं इंटरनेट कैफे की मदद ले सकते हैं. बता दें कि इनकी मदद से किसान आसानी से अपनी पंजीकरण की प्रक्रयिा पूरी कर सकते हैं. 

पंजीकरण के लिए जरूरी दस्तावेज (Documents required for registration)

  • बैंक का खाता नंबर

  • खतौनी

  • पहचान पत्र

  • खसरा के आधार पर खेत में बुवाई की गई फसल का हिस्सा भी भरना है

कृषि विभाग की मानें, तो करीब 47 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में धान की खेती होती है. इसके साथ ही प्रति वर्ष क्रय केंद्रों पर धान की शत-प्रतिशत खरीद भी होती है. ऐसे में शासन द्वारा धान के समर्थन मूल्य में वृद्धि की गई है. इसके लिए शासन ने तैयारियां शुरू कर दी है और खास दिशा-निर्देश भी दिए हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि किसानों को इस बार धान की फसल से अच्छा मुनाफा हो सकेगा. 

English Summary: paddy msp increased by rs 72 per quintal

Like this article?

Hey! I am कंचन मौर्य. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News