इंडियन शुगर ई मार्केट (आईएसईएम) के नाम से ऑनलाइन शुगर ट्रेडिंग प्लेटफार्म लांच

भारतीय घरेलू चीनी बाजार विश्व का सबसे बड़ा बाजार है। यहाँ सलाना 25 मिलियन टन से भी अधिक चीनी की खरीद-फरोख्त होती है। इस स्थिति का संपूर्ण लाभ उठाने के लिए चीनी बाजार को अत्याधुनिक तकनीक तथा माननीय प्रधान मंत्री की ‘डिजिटल इंडिया’ जैसी पहलों से जोड़ना अत्यंत आवश्यक है। भारतीय सहकारी चीनी कारखाना लि. (एनएफसीएसएफ) तथा भारतीय चीनी मिल्ज़ संघ (आईएसएमए) द्वारा संयुक्त रूप से प्रोन्नत भारतीय चीनी निर्यात-आयात निगम लि. (आईएसईएम) नाम से एक ऑनलाइन सुगर ट्रेडिंग प्लेटफार्म विकसित किया है। चीनी मिलों को बिक्री के अच्छे विकल्प उपलब्ध कराने तथा खरीददारों को प्रतिस्पर्धात्मक मूल्य प्रदान करने के उद्देश्य से ई-प्लेटफार्म द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर सभी क्षेत्रीय चीनी बाजारों को एकीकृत करने का प्रयास किया गया है।

ई-कामर्स प्लेटफार्म द्वारा जहाँ एक ओर खरीददारों तथा विक्रताओं को उनकी आवश्यकतानुसारा फॉरवर्ड तथा रिवर्स विकल्पों की सुविधा होगी वहीं दूसरी ओर चीनी के मूल्य का बेहतर रूप में पता लगाने तथा बिक्री के पश्चात की जाने वाली औपचारिकताओं को पूरी करने में आसानी होगी।

यह ई-प्लेटफार्म चीनी तथा इसके सहायक उत्पादों के लिए एक स्थायी स्पॉट मार्केट की स्थापना करने तथा भविष्य में चीनी के लिए सुसज्जित तथा जोरदार फ्यूचर बाजार के विकास की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। भविष्य में ई-प्लेटफार्म का विस्तार चीनी के अतिरिक्तत इसके अन्य उप-उत्पादों जैसे शीरा, एथानोल तथा खोई की बिक्री एवं चीनी मिलों द्वारा उपयोग की अन्य वस्तुओं की खरीद के लिए भी किया जा सकेगा।

यह उम्मीद है कि देश में चल रही 540 से भी अधिक चीनी मिलों, घरेलू व्यापारियों तथा संस्थागत खरीदारियों को ई-प्लेटफार्म के माध्यम से व्यापार करने से उनके टर्नओवर में निश्चित रूप से वृद्धि होगी।

Comments