1. ख़बरें

LPG सिलेंडर खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, लिया गया ये बड़ा फैसला

सचिन कुमार
सचिन कुमार

LPG

ऐसे आलम में जब लगातार घरेलू गैस सिलेंडर  की कीमत में इजाफा हो रहा है, तो ऐसे में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने ग्राहकों के हित में बड़ा फैसला लिया है. इंडियन ऑयल ने अपने फैसले में स्पष्ट कर दिया है कि अब ग्राहकों को बिना किसी स्थायी पता के भी घरेलू गैस सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा. बता दें कि पहले बिना किसी स्थायी पता के गैस सिलेंडर मुहैया नहीं कराया जाता था, लेकिन अब कंपनी के इस फैसले के बाद ग्राहकों को बिना किसी स्थायी पता के भी सिलेंडर मुहैया कराया जाएगा. सरकार यह कदम इसलिए उठा रही है, ताकि सभी लोगों तक एलपीजी सिलेंडर की पहुंच बन सके.

गौरतलब है कि सभी लोगों तक घरेलू गैस सिलेंडर की पहुंच सुनिश्चित हो इसके लिए पीएम मोदी ने उज्जवला योजना की शुरूआत की थी, जिसके तहत आर्थिक तौर पर कमजोर लोगों को मुफ्त में घरेलू गैस सिलेंडर देने का प्रावधान है. मोदी सरकार की इस योजना से काफी संख्या में लोग लाभान्वित हो रहे हैं. सरकार की यह योजना लोगों के जीवन में बड़ा बदलाव लेकर आ रही है. कल तक धूएं के  सैलाब में सराबोर होकर खाना बनाने वाली  महिलाओं के जीवन में इस उज्जवला योजना से बड़ी राहत मिली है, मगर इसके बावजूद भी लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं, क्योंकि उनके पास स्थायी पता नहीं है, जिसके चलते वे मुफ्त में सिलेंडर लेने से चूक जा रहे हैं, मगर अब इस फैसले के बाद से सभी लोगों तक इस योजना का पहुंच पाएगा.

यहां हम आपको बताते चले कि पिछले कुछ दिनों से घरेलू गैस सिलेंडर में भारी बढ़ोतरी हो रही है. लगातार आसमान छूते इनके दाम से आम जनता बेहाल हो चुके थे, मगर बीते दिनों इनकी कीमतों में गिरावट दर्ज की गई थी, जिसके बाद से आम जनता राहत की सांस लेते हुए नजर आ रहे हैं.

वर्तमान में राजधानी दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर के दाम 808 रूपए व कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर के दाम 835, चैन्नई में एलपीजी सिलेंडर के दाम 825 रूपए है. बहराहल, अब आगे चलकर इनके दाम क्या रूख अख्तियार करते हैं. यह तो फिलहाल आने वाला वक्त ही बताएगा.

English Summary: Now you no need a address proof to get LPG Cylinder

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News