1. ख़बरें

अगर करेंगे ऐसा काम, तो अगले एक साल तक नहीं होगा आपका टमाटर खराब, क्योंकि...

सचिन कुमार
सचिन कुमार
Tomato

Tomato

जब आपकी निगाहें हमारे द्वारा लिखे गए इस शीर्षक पर गई होंगी, तो आपके होश फाख्ता हो गएं होंगे. आपको लगा होगा कि यह कैसा मजाक है? लेकिन यह मजाक नहीं, बल्कि हकीकत है और इस मजाक से लगने वाली बात को हकीकत में किसी और ने नहीं, बल्कि खाद्य प्रसंस्करण विभाग ने बदला है. जी हां..खाद्य प्रसंस्करण विभाग का ही यह कमाल है कि अब आपका टमाटर एक साल तक भी खराब नहीं होगा.

आखिर, कैसे होगा यह कमाल बताएंगे आपको सब कुछ, लेकिन उससे पहले हम आपको बताते चले कि गोरखपुर में इस बार टमाटर की बंपर पैदावार हुई है, जिसकी वजह से किसान भाइयों के जेहन में लगातार इसे भंडारित करने को लेकर चिंता सता रही है. उन्हें इस बात का डर है कि कहीं अगर उनका टमाटर लंबे समय तक इसी तरह भंडारित रहा, तो फिर यह खराब न हो जाए.

खैर, इसे खराब होने से बचाने के लिए खाद्य प्रसंस्करण विभाग ने एक प्लान तैयार किया है, जिसका सहारा लेकर हमारे किसान भाई अपने टमाटर को खराब होने से न महज बचा सकते हैं, बल्कि उससे अच्छा-खासा मुनाफा भी अर्जित कर सकते हैं. बता दें कि विभाग अब ऐसे सभी किसानों के टमाटर से प्यूरी बनाने का प्लान कर रहा है. इस प्यूरी की खास बात यह है कि इसे लंबे समय तक किसान भाई अपने पास रख सकते हैं और इसके बाद इसे सॉस बनाने वाली कंपनी को बेचकर इससे अच्छा खासा मुनाफा भी अर्जित कर सकते हैं.

खाद्य प्रसंस्करण विभाग की इस तरकीब से उन सभी किसानों के चेहरे खिल उठे हैं, जिन्हें कल तक अपनी फसलों की खराब होने की चिंता सता रही थी. अब वे सभी किसान इस चिंता से विमुक्त हो चुके हैं, जो किसान कल तक महज इस टमाटर को संरक्षित करने की बारे में ही सोच रहे थे. वे सभी किसान अब यह सोचकर खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं कि वे इससे अच्छा खासा मुनाफा भी अर्जित कर सकते हैं. 

यहां हम आपको बताते चले कि जनपद के किसानों को खाद्य प्रसंस्करण विभाग इसकी पूरी जानकारी दे रहा है. इसके लिए विभाग की तरफ से दूरभाष नबंर भी जारी किए गए हैं, जिससे संपर्क कर किसान भाई प्यूरी बनाने की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. किसान भाई इन निम्न नंबरों पर फोन कर प्यूरी बनाने की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. जैसे

गोरखपुर (दिनेश चंद्र उपाध्याय) - 6306449502

कुशीनगर (वीरेंद्र प्रसाद) - 8858972721

महराजगंज (राम हर्ष प्रसाद) - 9792957077

देवरिया (दिनेश चंद्र उपाध्याय) - 6306449502

गोरखपुर में हुई बंपर पैदावार

यूं तो गोरखपुर में हर बार टमाटर की बंपर पैदावार होती है, लेकिन इस बार कोरोना की बदहाली की वजह से मांग कम होने के चलते किसानों के टमाटर काफी मात्रा में बच गए है. ऐसे में लगातार उन्हें इस बात की चिंता सता रही है कि आखिर टमाटर को बर्बाद होने से कैसे बचाया जाए. ऐसे में विभाग की तरफ से जारी की गई यह पहल किसान भाइयों को खूब भा रही है.

आखिर कैसे तैयार होती है टमाटर से प्यूरी

क्या आपको पता है कि आप टमाटर से कैसे प्यूरी तैयार कर सकते हैं? देखिए, टमाटर से प्यूरी तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले टमाटर को उबाल कर उसमें से पल्प निकालना होगा. इसके बाद उसमें उचित मानक के मुताबिक, नमक मिलाकर उसे बड़े ड्राम में पैक कर दे. इसके बाद आप इसे सॉस बनाने वाली कंपनी को बेच सकते हैं, जिससे आप भारी मुनाफा कमा सकते हैं.

English Summary: Now the Farmer can earn lot of money by tomato

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News