1. ख़बरें

अब ऑर्गेनिक कचरे से तैयार होगा खाद, जानें कैसा होगा ये कमाल

सचिन कुमार
सचिन कुमार

Organic Waste

अगर हम कहें कि किसी कूड़े कचरे से कोई बहुमूल्य पदार्थ तैयार किया जा सकता है, तो इसमें ज्यादा हैरत की बात नहीं होनी चाहिए, क्योंकि आज विज्ञान ने इतनी प्रगति कर ली है कि  किसी भी नामुमकिन से दिखने वाले काम को सरलता से किया जा सकता है. 

अब ऐसा ही कुछ किसानों की सहूलियतों के लिए भी होने जा रहा है. ऑर्गेनिक कचरे से खाद  बनाया जाएगा. यह खाद किसानों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है .पढ़िएं ऑर्गेनिक कचरे से खाद बनाने की ख़बर

ऑर्गेनिक कचरे से खाद तैयार करने के लिए उत्तर प्रदेश के उर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने एक ऐसे ही प्लांट का शुभारंभ किया है, जिससे ऑर्गेनिक कचरे से खाद बनाया जा सकता है.

कैसे काम करेगा यह प्लांट

वृंदावन में ऑर्गेनिक कचरे से खाद बनाने के लिए विकेंद्रीकृत कंपोस्ट प्लांट और प्लास्टिक कचरे को रिसाइकल करने के लिए एमआरएफ प्लांट का शुभारंभ किया गया है. यह प्लांट वृंदावन नगर निगम द्वारा लगाया गया है, जिसकी लागत २.१३ करोड़ रूपए है.

किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए यह प्लांट काफी उपयोगी माना जा रहा है.  इस प्लांट से किसानों को होने वालें फायदे निम्न है.

इस प्लांट के फायदे

1. इस प्लांट में ५ टन ऑर्गोनिक कचरे से ५०० किलोग्राम खाद तैयार की जा सकती है.

2. गीले कचरे से इस प्लांट में काफी मात्रा में खाद तैयार की जा सकती है.

3. वहीं इस एमआरएफ प्लांट से प्लास्टिक के कचरे को बचाया जा सकता है.

English Summary: Now compost will be prepared from organic waste

Like this article?

Hey! I am सचिन कुमार. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News