1. ख़बरें

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना से किसानों को होगा लाभ, पढ़िए पूरी खबर

स्वाति राव
स्वाति राव

Rajiv Gandhi Kisan Yojna

किसान हमेशा से हमारे देश का आधार रहे हैं. देश के किसानों के लिए सरकार तरह-तरह की योजनाएं बनाती है, ताकि किसान भाई इस योजना का लाभ ले सकें और फसल की अच्छी उपज प्राप्त कर सकें. दरअसल, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों को धान की फसल पर अच्छा लाभ मिले, इसके तहत एक योजना बनाई है, जिसका नाम राजीव गाँधी किसान न्याय योजना है.

दरअसल,  छत्तीसगढ़ के किसानों को धान के समर्थन मूल्य के अंतर की राशि का फायदा मुहैया कराने के लिए छत्तीसगढ़ की सरकार ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना शुरू की है, यदि किसान भाई इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत आवेदन करना होगा. क्या है ये योजना इस बारे में जानने के लिए पढ़िए पूरी खबर-

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना क्या है – (What Is Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana?)

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना को प्रदेश के किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए आरंभ किया गया है. इस योजना को आरंभ करने का एक मुख्य उद्देश्य किसानों की आय में वृद्धि करना है.

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना में आवेदन करने की तिथि  – (Date To Apply In Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana )

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत पंजीकरण आरंभ हो गए हैं. सरकार द्वारा आवेदन कराने के दिशा निर्देश जारी किये गये हैं. जो भी किसान भाई इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उन्हें आधिकारिक पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना होगा. आवेदन कराने की आखिरी तिथि 30 सितंबर, 2021 तक निर्धारित की गई है.

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना से मिलने वाला लाभ – Benefits Of Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana

1. इस योजना में धान, मक्का और गन्ना फसलों के लिए सहायता मुहैया की जाएगी.

2. इस योजना के अंतर्गत किसानों को राशि बैंकों के माध्यम से दी जाएगी.

3. यह 20 लाख किसानों को दी जाएगी.

4. छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 5700 करोड़ की रकम दी गई है, जो कि 4 किस्तों में दी जाएगी.

5. धान के अलावा, अन्य खेती करने वालों के लिए भी राजीव गांधी किसान न्याय योजना फायदेमंद साबित हुई है.

6. दूसरी फसलों के साथ-साथ वो कृषक भी इस योजना का लाभ ले पाएंगे, जिनके पास ज़मीन नहीं है.

राजीव गांधी किसान न्याय योजना ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया – (Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana Online Form Filling Process)

किसानों को धान की फसल पर लाभ देने के लिए राज्य सरकार ने यह योजना बनाई है. इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको इसके सरकारी वेबसाइट पर जाकर https://rgkny.cg.nic.in/homepage  ऑनलाइन फार्म भरना होगा.

राजीव गाँधी किसान न्याय योजना में प्रदान की जाने वाली सहायता राशि – (Amount To Be Provided Under Rajiv Gandhi Kisan Nyay Yojana)

इस योजना के अंतर्गत धान के साथ खरीफ की प्रमुख फसल मक्का, कोदो-कुटकी, सोयाबीन, अरहर तथा गन्ना उत्पादक कृषको को प्रति वर्ष राशि रु. 9,000 प्रति एकड़ आदान सहायता राशि दी जाएगी.

ऐसे ही सरकारी योजनाओं से सम्बंधित जानकारी जानने के लिए जुड़े रहिये कृषि जागरण हिंदी पोर्टल से.

English Summary: application process of rajiv gandhi kisan nyay yojana released

Like this article?

Hey! I am स्वाति राव. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News