1. ख़बरें

खेती-किसानी को समृद्ध करने के दृष्टिकोण के साथ मोदी सरकार अब पोषक अनाजों को देगी बढ़ावा : कैलाश चौधरी

मनीशा शर्मा
मनीशा शर्मा
Kailash Chaudhary

Kailash Chaudhary

नई दिल्ली स्थित कृषि भवन कार्यालय में मंगलवार को केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय बैठक हुई. इसमें केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी एवं कृषि मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे. इस बैठक में पोषक अनाज को बढ़ावा देने के लिए विविध कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया.

बैठक को सम्बोधित करते हुए कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केंद्र सरकार द्वारा पहले से भी पोषक अनाज संबंधी योजनाएं और कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं.

अंतर्राष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष मनाया जाएगा (International Year of Nutritious Cereals will be celebrated)

इस बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने बताया कि भारत में खेती-किसानी व किसानों को समृद्ध करने के दृष्टिकोण के साथ प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र महासभा ने फैसला किया है कि वर्ष 2023 में भारत के प्रायोजन में अंतर्राष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष मनाया जाएगा.

इसकी घोषणा के लिए भारत द्वारा वर्ष 2018 में संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन को पत्र भेजा गया था, जिसके बाद एफएओ (FAO) की कृषि संबंधी समिति व परिषद द्वारा प्रस्ताव को स्वीकार करने तथा एफएओ के 41वें सत्र में प्रस्ताव का समर्थन किए जाने सहित अन्य प्रक्रिया पूरी होने के बाद यह वर्ष मनाने का निर्णय लिया गया है.

अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को वापिस लाएगी मोदी सरकार (Modi government will bring back Indians trapped in Afghanistan)

केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि पूरे विश्व में कहीं भी संकट में फसें भारतीयों को सुरक्षित बचाने के लिए मोदी सरकार हमेशा प्रतिबद्ध रहती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वैश्विक, राजनीतिक प्रभाव और कुशल नेतृत्व में 120 भारतीयों को लेकर अफगानिस्तान से रवाना हुआ भारतीय वायुसेना का विमान C-17 गुजरात के सकुशल जामनगर सकुशल पहुँचने पर खुशी व्यक्त करते हुए कैलाश चौधरी ने कहा कि अफगानिस्तान में फंसे भारतीय लोगों को नरेंद्र मोदी सरकार वापस लाएगी.

विदेशों में जब-जब संकट आया है, मोदी सरकार ने भारत के नागरिकों को सुरक्षित लाने काम किया है. उन्होंने कहा कि कोरोना काल में 61 लाख लोग विदेशों में फंसे थे, जिनको वहां से लाने का काम मोदी सरकार ने किया है. अब अफगानिस्तान में फंसे 100-150 लोगों का भी प्रयास किया जा रहा है.

English Summary: Modi government will promote nutritious food grains: Kailash Chaudhary

Like this article?

Hey! I am मनीशा शर्मा. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News