News

रबी फसलों एवं सब्जियों की कटाई एवं खेती किसानी के लिए राज्य शासन द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश

वर्तमान में विभिन्न रबी फसलों एवं सब्जियों की कटाई एवं खेती किसानी के काम करते समय कोरोना वायरस से बचाव के लिए के लिए राज्य शासन द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये गए है. राज्य शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुसार फसल कटाई यथासंभव मशीनी उपकरणों से की जाए.

यदि अति आवश्यक हो तो हाथ से इस्तेमाल होने वाले उपकरणों का उपयोग किया जायेगा तथा हाथ से चलने वाले कटाई उपकरणों को काम में लेने पर उसे दिन में कम से कम 3 बार साबुन पानी या डिटर्जेण्ट से अच्छी तरह धोकर सूखायें और विसंक्रमित करें.

फसल कटाई के दौरान कोरोना वायरस के बचाव हेतु सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन किया जाए. खेत में फसल काटने, खाना खाते समय एक व्यक्ति से दूसरे के मध्य कम से कम 2 मीटर की दूरी रखी जाए. खाने के बर्तन अलग-अलग रखें तथा उनके उपयोग के पश्चात् साबुन के पानी से अच्छी तरह साफ करें.

फसल कटाई करने वाले सभी कामगार-मजदूर नाक, मुंह पर साफ कपड़ा या गमछा लपेटें या मास्क का प्रयोग करें. अगर किसी व्यक्ति को खांसी, जुखाम, बुखार, सर दर्द, बदन दर्द आदि के लक्षण हैं तो उसे फसल कटाई कार्य से अलग रखें तथा तत्काल अपने निकटतम स्वास्थ्यकर्मी को सूचित करें. खेतों में काम करने के लिए 60 वर्ष या अधिक उम्र के बुजुर्ग को न भेजा जाये तथा छोटे बच्चों को भी खेतों में लेकर न जावें. खेतों में काम करने के लिए स्वस्थ व्यक्ति ही जायें. खेत में पर्याप्त मात्रा में पानी व साबुन की उपलब्धता रखें. थ्रेसिंग कार्य के दौरान भी जारी दिशा-निर्देश के अनुसार सोशल डिसटेंसिंग, मास्क का प्रयोग, खाने व पानी पीने के बर्तनों का प्रयोग आदि सभी सावधानियों का पूर्ण गंभीरता से पालन करने को कहा गया है. राज्य शासन द्वारा निर्देशानुसार एक व्यक्ति द्वारा काम लिए गये उपकरण को दूसरा व्यक्ति उपयोग न करे. यदि उपयोग जरूरी हो तो साबुन पानी या डिटर्जेण्ट से धोकर ही उपयोग करें. कटाई के दौरान बीच-बीच में अपने हाथों को साबुन के पानी से अच्छी तरह साफ करते रहें.

कटाई कार्य अवधि में पहले दिन पहने कपड़े दूसरे दिन काम में न लें. काम में लिए कपड़ों को अच्छी तरह धोकर धूप में सुखाने के पश्चात ही पुन: उपयोग किया जाए, कटाई के दौरान सभी व्यक्ति अपनी-अपनी पानी की बोतल रखें.

फसल कटाई के काम में लगे किसानों और मजदूरों की स्वास्थ्य जॉंच भी समय-समय पर कराये जाने के निर्देश जारी किये गये हैं. स्वास्थ्य जॉंच के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर दल बनाये गये हैं. यह दल फसल कटाई में लगे लोगों को कोरोना वायरस से बचाव करते हुये फसल काटने के बारे में पूरी जानकारी देते रहेंगे और फसल काटने वालों के स्वास्थ्य पर भी पूरी निगरानी रखेंगे. कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव हेतु एक साथ एक स्थान पर समूहों में एकत्रित होकर फसल काटने को प्रतिबंधित किया गया है.



English Summary: Necessary guidelines by the State Government for harvesting and cultivation of Rabi crops and vegetables

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in