News

जानवरों को भी हो रहा कोरोना, देशभर के चिड़ियाघरों में अलर्ट जारी !

कोरोना के कहर से एक तरफ जहां पूरी दुनिया परेशान है, वहीं पशुपालकों के लिए बुरी खबर है. इंसानों के बाद अब जानवरों में कोरोना वायरस का अंश पाया गया है. बीबीसी की एक खबर के मुताबिक बाघ में कोरोना वायरस का पहला केस सामने आया है. यह मामला वाइल्ड लाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी (न्यूयॉर्क शहर) का है. यहां के ब्रोंक्स ज़ू में रहने वाला एक बाघ कोरोनो वायरस टेस्‍ट में पॉजिटिव पाया गया है. मामला इसलिए भी गंभीर है क्योंकि इसके साथ रहने वाले तीन अन्य बाघ भी 'सूखी खाँसी' से प्रभावित हुए हैं. हालांकि सूखी खांसी कोरोना ही है, इस बात पुष्टि नहीं हो पाई है.

भारत में अलर्ट जारी

मामला सामने आते ही भारतीय केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण चौकन्ना हो गया है. देशभर के चीड़ियाघरों में अलर्ट जारी कर दिए गए हैं. आदेश में साफ कहा गया है कि चिड़ियाघरों अधिकारियों को अगर जानवरों में किसी भी तरह का असामान्य लक्षण दिखाई दे या कुछ जानवर असामान्य व्यवहार करें तो इसके लिए सूचित करें. इतना ही नहीं जानवरों के व्यवहार पर सीसीटीवी के माध्यम से 24x7 निगरानी रखने का आदेश भी दिया गया है.

अगर पशुओँ में फैला कोरोना तो परिणाम होंगें भीषण

बता दें कि अगर पशुओं में कोरोना फैला तो इसके परिणाम अधिक प्रलयकारी होगा. लॉकडाउन के सहारे इंसानों को तो रोका जा सकता है, लेकिन पशु-पंक्षियों के विचरण को रोकना एक भारी समस्या है.

 कोरोना से अब तक हजारों की मौत

अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में इस बीमारी से एक लाख से अधिक लोग  संक्रमित हो चुके हैं, जबकि 70 हजार के लगभग मौतें हो चुकी है. भारत मे अभी तक कोरोना के 4,067 मामले सामने आ चुके है, जिसमें से 109 लोगों की मौत हो चुकी है. सबसे अधिक हालत राजस्थान, दिल्ली, केरला, महाराष्ट् और उत्तर प्रदेश में खराब हैं.



English Summary: Tiger tests positive for coronavirus at Bronx Zoo first case of corona know more about it

Share your comments


Subscribe to newsletter

Sign up with your email to get updates about the most important stories directly into your inbox

Just in