नवाजुद्दीन सिद्दीकी करेंगे किसानों को जागरूक...

भारत सरकार ने जल संरक्षण योजना को बढ़ावा देने और जल संरक्षण के प्रति लोगो को जागरूक करने के लिए जाने-माने बॉलीवुड अभिनेता नवाज़ुदीन सिद्दीकी को इस कैम्पेन का चेहरा बनाया है. देश की बढती आबादी पानी की लगतार होती कमी के कारण यह एक चिंता का विषय है. पानी के संरक्षण के प्रति अधिक से अधिक लोगो में चेतना आ सके इसके लिए केंद्र सरकार के नवाज़ुदीन सिद्दीकी को इस योजना का ब्रांड एम्बेसडर बनाया है.

यह कदम इसलिए उठाया गया क्योंकि देश के कई हिस्सों में लगातार पानी की कमी होती जा रही है. जिससे आने वाले समय में पानी की किल्लत को झेलना पड़ेगा. कृषि सिंचाई में भी भारी मात्रा में जल की बर्बादी होती है. इसलिए नवाज़ किसानों को ड्रिप सिंचाई के प्रति भी जागरूक करेंगे. इस कैम्पेन के माध्यम से नवाज़ का उद्देश्य किसानों को कृषि की नयी सिंचाई तकनीकों से जोड़ना होगा.

नवाज़ ने कहा कि मै इस कैम्पेन से जुड़कर खुश हूँ. उन्होंने कहा कि आज से 10-12 साल पहले मेरे होमटाउन में 20-30 फीट की गहराई पर पानी निकलता था. लेकिन आज वहा 300 फीट पर पानी निकलता है. इससे घटता जलस्तर साफ़ दिखाई देता है. इस समय पानी का संरक्षण बहुत आवश्यक है.

भारत सरकार के जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्रालय द्वारा इस कैम्पेन का चेहरा बनाया गया है. नवाज़ किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं. वो ग्रामीण पृष्ठभूमि से हैं. इसलिए नवाज़ को जल संरक्षण अभियान का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया है.   

Comments