1. ख़बरें

मिशन शाक्ति सफल हुआ, भारत बना महाशक्ति

किशन
किशन

2019 के लोकसभा चुनावों से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन दिया है. पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन पर कहा कि भारत अंतरिक्ष शक्ति के रूप में दुनिया का चौथा बड़ा देश बन गया है. उन्होंनें कहा कि हमारे वैज्ञानिकों ने लियो में एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराया. भारत ने आज एक अभूतपूर्व सिद्धि हासिल की है. पीएम मोदी ने कहा कि देश ने आज अपना नाम ‘स्पेस पावर’ के रूप में दर्ज करा दिया है. अब तक रूस, अमेरिका और चीन को ये दर्जा प्राप्त था, अब भारत को भी यह उपलब्धि हासिल हो गई है. वैज्ञानिकों ने सारे लक्ष्य हासिल किए हैं. हमारे वैज्ञानिकों ने अंतरिक्ष में 300 किमी दूर LEO (Low Earth Orbit) एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराया है. ये लाइव सैटेसाइट जो एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था, उसे एंटी सैटेलाइट मिसाइल (A-SAT) द्वारा मार गिराया गया है. 

हमें वैज्ञानिकों पर गर्व है

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश ने 'मिशन शाक्ति' के माध्यम से अंतरिक्ष शाक्ति के रूप में खुद को स्थापित कर लिया है. उन्होंने कहा कि हमें भविष्य की चुनैतियों का सामना करने और अपने देश के नागरिकों के जीवन स्तर में तेजी से बदलाव लाने के लिए आधुनिक तकनीकों को अपनाना होगा. पीएम मोदी ने संबोधन देते हुए कहा कि  मैं मिशन शक्ति से जुड़े सभी अनुसंधानकर्ताओं और अन्य सहयोगियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं. जिन्होंने इस असाधारण सफलता को प्राप्त करने में अपना अहम योगदान दिया है. पीएम ने कहा कि हमें अपने देश के वैज्ञानिकों पर काफी गर्व है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने अंतरिक्ष क्षेत्र में जो काम किया है. उसका मूल उद्देश्य भारत की सुरक्षा, भारत का आर्थिक विकास और भारत की तकनीकी प्रगति है. आज का यह 'मिशन शक्ति' इन सपनों को सुरक्षित करने की ओर एक अहम कदम है.

पीएम ने किया था ट्वीट

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने बुधवार की सुबह अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट किया - मेरे प्यारे देशवासियों, आज सवेरे लगभग 11.45 -12.00 बजे मैं एक महत्वपूर्ण संदेश लेकर आप के बीच आऊँगा. इसका प्रसारण टीवी, रेडिओ और सोशल मीडिया के द्वारा किया जाएगा. पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन से पहले कैबिनेट की बैठक बुलाई थी, जिसमें सभी कैबिनेट मंत्रियों के अलावा सुरक्षा समिति के सदस्य भी शामिल थे. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को भी इसी तरह देश को संबोधित कर नोटबंदी का ऐलान किया था, जिसमें पीएम ने 500 और 1000 रुपये के नोटों पर पाबंदी का ऐलान किया था. 

English Summary: Mission shakti succeeds, India creates great power

Like this article?

Hey! I am किशन. Did you liked this article and have suggestions to improve this article? Mail me your suggestions and feedback.

Share your comments

हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें. कृषि से संबंधित देशभर की सभी लेटेस्ट ख़बरें मेल पर पढ़ने के लिए हमारे न्यूज़लेटर की सदस्यता लें.

Subscribe Newsletters

Latest feeds

More News