महाराष्ट्र में दूध उत्पादकों को आज से मिलेगा 25 रुपए प्रति लीटर

आज से महाराष्ट्र के दूध उत्पादक 17 रुपए प्रति लीटर की पूर्व दर की बजाए 25 रुपए प्रति लीटर का लाभ उठाएंगे. नागपुर में राज्य सरकार के अधिकारियों और डेयरी विकास विभाग के बीच बैठक के बाद इस संबंध में निर्णय लिया गया था. पिछले दिनों महाराष्ट्र में चार दिवसीय आंदोलन के बाद राज्य में कई डेयरी मालिक 21 जुलाई से दूध उत्पादकों को 25 रुपये प्रति लिटर का भुगतान करने के लिए तैयार हुए थे. हांलाकि, कई डेयरी उत्पादकों ने नई दर का भुगतान करने की अनिच्छा के कारण पुराने दर पर ही भुगतान करने का फैसला किया था.

हालांकि, कई सहकारी डेयरी ने दूध की कीमतों में हो रही परेशानियों को लेकर सरकार से कुछ और समय की मांग की है. इसके अलाव राज्य के निजी डेयरी ने एक डेटाबेस तैयार किया है जिसमें राज्य के दूध उत्पादकों के नाम होंगे जिन्से वह दूध की खरीदारी करते हैं. दूध की कीमतों में वृद्धि को लेकर पिछले दिनों राज्य में एक बड़ी विरोध प्रदर्शन देखा गया था.

इसके अलावा (एसएसएस) स्वाभिमानी शेतकारी संघ के मुखिया राजू शेट्टी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने जलाना कई जगह सड़कों पर दूध डालकर विरोध प्रदर्शन किया था. इसी तरह की घटना में, पार्टी कार्यकर्ताओं ने 15 जुलाई को वर्धा से नागपुर तक दूध ले जाने वाले टैंकर को बर्बाद कर दिया था. केंद्रीय वित्त मंत्री पियुष गोयल और केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की थी कि सरकार दूध उत्पादों के निर्यातकों को 10 प्रतिशत प्रोत्साहन देगी.

बाद में, सरकार ने 21 जुलाई से डेयरी किसानों को दूध के लिए 25 रुपये प्रति लीटर देने का फैसला किया, डेयरी विकास मंत्री महादेव जंकर ने यह बात विधानसभा में कहा.

कृषि जागरण डेस्क

Comments